25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की होगी दो जांच

नकल रोकने के लिए उच्च माध्यमिक काउंसिल की कड़ी व्यवस्था 26 फरवरी को शुरू होगी उच्च माध्यमिक की परीक्षा पूरे राज्य में आसनसोल : पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा काउंसिल ने आगामी 26 फरवरी से उच्च माध्यमिक की परीक्षा शुरू होने की घोषणा की है. परीक्षा में नकल और पेपर लीक की घटनाओं को रोकने […]

नकल रोकने के लिए उच्च माध्यमिक काउंसिल की कड़ी व्यवस्था

26 फरवरी को शुरू होगी उच्च माध्यमिक की परीक्षा पूरे राज्य में

आसनसोल : पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा काउंसिल ने आगामी 26 फरवरी से उच्च माध्यमिक की परीक्षा शुरू होने की घोषणा की है. परीक्षा में नकल और पेपर लीक की घटनाओं को रोकने के लिए कड़ी व्यवस्था की गयी है. परीक्षकों को विशेष ट्रेनिंग देने के साथ इस बार सेलफोन डिटेक्टर लगाये गये हैं. ज्यादा परीक्षार्थी तथा परीक्षा केंद्रों की ज्यादा संख्या को देखते हुए विशेष व्यवस्था की गयी है. परीक्षा केंद्र में कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल फोन लेकर नहीं घुस सके, इसके लिए सभी परीक्षार्थियों की डिटेक्टर से दो बार जांच की जायेगी. यह जानकारी काउंसिल की अध्यक्ष महुआ दास ने दी.

सुश्री दास ने कहा कि परीक्षा केंद्र बने स्कूलों के मेन गेट पर ही परीक्षार्थियों की जांच की जायेगी. परीक्षा हॉल में घुसने से पहले ही उनके सामानों की भी जांच होगी. हालांकि सभी परीक्षा स्थलों पर काउंसिल ने काफी पहले ही मोबाइल फोन प्रतिबंधित कर दिया था, फिर भी कुछ छात्र मोबाइल फोन के साथ पकड़े गये थे.

इस बार जांच की प्रक्रिया ज्यादा कड़ी की गयी है. हॉल में घुसने से पहले अगर किसी के पास मोबाइल फोन रहा तो सतर्क करने के लिए एक आवाज निकलेगी. इसी से छात्र पकड़ में आ जायेगा. कोई भी परीक्षार्थी मोबाइल फोन के साथ परीक्षा केन्द्र पर घुस ही नहीं पायेगा. नकल करने या पेपर लीक करने की घटना की अब कोई संभावना नहीं होगी.

परिषद अध्यक्ष ने बताया कि इससे पहले परीक्षार्थी मोबाइल फोन से नकल करते हुए पकड़े गये हैं. पिछले साल तक तो परीक्षार्थियों की केवल तलाशी ली जाती थी. अभी मोबाइल फोन-डिटेक्टर लगाये गये हैं. परिषद नहीं चाहती हैं कि कोई भी परीक्षार्थी परीक्षा हॉल में किसी भी तरह का कोई उपकरण इस्तेमाल कर नकल करने की कोशिश करे.

इस साल काउंसिल के अधिकारी भी केद्रों पर उपकरण का प्रयोग नहीं कर पायेंगे. डिटेक्टर्स का प्रयोग सभी संवेदनशील केंद्रों पर भी किया जायेगा.

उल्लेखनीय है कि गत वर्ष बांग्ला फर्स्ट लैंग्वेज का प्रश्नपत्र परीक्षा चलने के दाैरान वाट्सएप पर वायरल हो गया था. परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हुई थी. काउंसिल में दोपहर तक यह सूचना आयी कि मालदा जिले में इस परीक्षा के पेपर वाट्सएप पर जारी किये जा रहे हैं, तब काउंसिल ने स्पष्टीकरण दिया था कि यहां पेपर नहीं लीक हुआ है, यह अफवाह है. किसी शरारती तत्व ने ही परीक्षा के बाद वाट्सएप पर पेपर शेयर किया है. इस सफाई के बाद भी उच्च माध्यमिक काउंसिल की काफी किरकिरी हुई थी. अब विशेष इंतजाम किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें