27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : परीक्षा के दौरान खुले रहेंगे कंट्रोल रूम

आसनसोल : माध्यमिक परीक्षा आगामी 12 फरवरी से शुरू हो रही है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि जिन स्कूलों में माध्यमिक परीक्षा के सेंटर होंगे, वहां स्कूल के गेट पर पोस्टर लगा होना चाहिए. पोस्टर पर साफ अक्षरों में यह […]

आसनसोल : माध्यमिक परीक्षा आगामी 12 फरवरी से शुरू हो रही है. राज्य के माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि जिन स्कूलों में माध्यमिक परीक्षा के सेंटर होंगे, वहां स्कूल के गेट पर पोस्टर लगा होना चाहिए. पोस्टर पर साफ अक्षरों में यह लिखा होगा कि परीक्षार्थियों को मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स तथा कैलक्यूलेटर परीक्षा केन्द्र में लाने की इजाजत नहीं है. इस नियम का सभी परीक्षार्थियों को पालन करना होगा.

परीक्षा के समाप्त होने तक बोर्ड के सभी कंट्रोल रूम खुले रहेंगे. इसके लिए बोर्ड ने कंट्रोल रूम नंबर जारी किये हैं. ये नंबर 033-2321-3872, 033-2359-2278, 033-2321-3089 हैं. किसी भी समस्या में आने पर परीक्षार्थी तथा अभिभावक इन नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली ने बताया कि माध्यमिक परीक्षा केंद्रों से जुड़े आठ मुख्य संस्थानों की सूची भेजी गयी है. इस साल लगभग 11 लाख परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे.

इसके लिए पूरे राज्य में 2700 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं. परीक्षा केंद्रों पर कोई गड़बड़ी या अप्रिय घटना रोकने के लिए इस बार कड़े नियम बनाये गये हैं. ड्यूटी पर तैनात स्कूल के शिक्षक व गैर-शिक्षक कर्मी को अपना मोबाइल फोन स्विच ऑफ करके रखना होगा. उनको अपना मोबाइल फोन संस्थान के हेड को जमा करना होगा. कोई भी शिक्षक इसका प्रयोग नहीं कर सकता है.
बोर्ड के अध्यक्ष श्री गांगुली ने बताया कि परीक्षा के पूरे दिन मोबाइल फोन ताला में बंद रहेगा. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की यह योजना है कि किसी भी तरह की अप्रिय घटना या मोबाइल फोन पर कोई शरारती तत्व गत वर्ष की तरह पेपर मोबाइल फोन पर लीक न कर पाये.
परीक्षा में किसी को भी कोई गड़बड़ी करने का मौका नहीं मिल पायेगा. ऐसी व्यवस्था बोर्ड ने की है. परीक्षा-स्थल पर केवल परीक्षा केन्द्र के कार्यालय इंचार्ज, केन्द्र के इंचार्ज, परीक्षा-केन्द्र के सचिव के रूप में मौजूद स्कूल प्रमुख, स्थल-सुपरवाइजर, अतिरिक्त स्थल सुपरवाइजर ही परीक्षा के दौरान, फोन पर बात कर सकते हैं.
ये अधिकारी भी इस फोन का प्रयोग केवल परीक्षा से जुड़े मामलों पर बोर्ड अधिकारियों से संवाद करने के आपातकालीन स्थिति में कर सकते हैं. प्रश्नपत्र के पैकेट, परीक्षा हॉल में परीक्षार्थियों के समक्ष ही सुबह 11.40 पर खोले जायेंगे. गत साल की तरह इस बार भी स्कूल के स्ट्रोंग रूम में प्रश्नपत्र रखे जायेंगे. परीक्षा के आधे घंटे पहले ही प्रश्नपत्र के पैकेट्स की सील खोली जायेगी. सभी पेपर नये पैकेट में रिलीज किये जायेंगे, जो परीक्षा केन्द्र में परीक्षा शुरु होने के 15 मिनट पहले ही खोले जायेंगे.
माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों में यह भी कहा गया है कि इस पूरी प्रक्रिया में कोताही बरतने वाले या बाधा पहुंचाने वाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी. चाहे वे किसी भी रूप में जुड़े रहे हो. परीक्षा शांतिपूर्ण बिना किसी गड़बड़ी के संपन्न हो जायें, इसके लिए सभी को कड़े निर्देश जारी किये गये हैं. नियम का उल्लंघन करने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें