29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : पहली जनवरी से रोजाना 24 घंटे पानी

आसनसोल : मेयर जितेन्द्र तिवारी ने कहा कि पहली जनवरी, 2020 से आसनसोल नगर निगम अंतर्गत सभी इलाके में प्रतिदिन 24 घंटे पेयजल आपूर्ति की जायेगी. इसकी तैयारी में निगम का इंजीनियरिंग एवं वाटर विभाग विभाग जोर-शोर से जुटा है. उन्होंने गुरूवार को बताया कि सभी विभागों को आवंटित कार्य तय समय से निष्पादित करने […]

आसनसोल : मेयर जितेन्द्र तिवारी ने कहा कि पहली जनवरी, 2020 से आसनसोल नगर निगम अंतर्गत सभी इलाके में प्रतिदिन 24 घंटे पेयजल आपूर्ति की जायेगी. इसकी तैयारी में निगम का इंजीनियरिंग एवं वाटर विभाग विभाग जोर-शोर से जुटा है. उन्होंने गुरूवार को बताया कि सभी विभागों को आवंटित कार्य तय समय से निष्पादित करने का निर्देश दिया गया है.

मेयर श्री तिवारी ने कहा कि प्रत्येक इलाके में जल समस्या को पूरी तरह खत्म कर दिया जायेगा. कुल्टी, रानीगंज, जामुडिया में भी पेयजल आपूर्ति को लेकर वाटर रिजर्वर और पाइप लाइन का कार्य तेजी से चल रहा है. निगम इलाकों में पेयजल की किल्लत नहीं है और आने वाली गर्मी को ध्यान में रखते हुए आपूर्ति संबंधी तैयारियां की जा रही हैँ.
आसनसोल इलाके के सभी नागरिकों से भी वैध पेयजल कनेक्शन के लिए आवेदन करने संबंधित सूचना प्रचारित की गयी है. वाटर विभाग को भी नागरिकों के स्तर से मिलने वाले आवेदनों पर जल्द कार्रवाई करते हुए पेयजल कनेक्शन दिये जाने संबंधी विभागीय दिशा-निर्देश जारी कर दिये गये हैँ.
उन्होंने कहा कि पेयजल आपूर्ति के साथ साथ नगर निगम इलाकों में जल चोरी पर भी कडी नजर रखी जायेगी. मांग के अनुरूप पर्याप्त जल की उपलब्धता रहेगी परंतु जल चोरी और जल बर्बादी रोकने के लिए विशेष टीम गठित की जायेगी. दोषियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
वाटर विभाग के इंजीनियर ने कहा कि आसनसोल में निगम के पुराने 15 ओवरहेड वाटर टैंक हैँ. 24 घंटे जलापूर्ति की योजना के तहत आसनसोल के चयनित स्थानों पर 14 अतिरिक्त नये ओवरहेड वाटर टैंक बनाये जा रहे हैं. निगम के आसनसोल इलाकों में कुल 29 ओवरहेड वाटर टेंक से नियमित रूप से 24 घंटों जलापूर्ति हो सकेगी.
उन्होंने कहा कि निर्माणाधिन नये ओवरहेडों का 90 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है. मई के अंत तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया जायेगा. निगम के ओवर हेड वाटर टंकियों में नदियों से पानी चढ़ाने के लिए तीन क्लियर वाटर रिजर्वर बनाये जायेंगे. उन्होने कहा कि भुताबुडी पंपिंग स्टेशन, डामरा पंपिंग स्टेशन और पोलो ग्राउंड के निकट तीन क्लियर वाटर रिजर्वरों का निर्माण किया जायेगा. उन्होंने कहा कि आसनसोल शहर में दामोदर नदी और पीएचईडी की पाइप लाइन से जल की आपूर्ति की जाती है.
आसनसोल में दामोदर नदी के कालाझरिया, भुताबुडी, डामरा से पाइप लाइन से पानी की आपूर्ति की जाती है. इसके अतिरिक्त पीएचईडी भी अपने जल स्त्रोतों कल्याणेश्वरी, सूर्यनगर स्थित जल स्त्रोतों से जलापूर्ति करता है. नदी से जलापूर्ति के मुख्य स्त्रोतों भुताबुडी, डामरा और पोलो ग्राउंड के निकट नये, शक्तिशाली पंप और मोटर सेट बैठाये जायेंगे. उन्होंने कहा कि निगम के राइजिंग पाइप लाइन निर्माण के लिए टेंडर जारी हो चुका है. फरवरी के अंत तक राइजिंग पाइप लाइन का कार्य शुरू हो जायेगा. अगस्त के अंत तक इसका ट्रायल होना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें