39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : वीवीपीएटी मशीन की प्रदर्शनी राज्य में शुरू

वीवीपीएटी) मशीन का प्रदर्शन आरम्भ किया गया है. गुरुवार को आसनसोल रेलवे स्टेशन के समक्ष इसका प्रदर्शन किया गया. सार्वजनिक क्षेत्र और सभी बूथ पर मतदाताओं को इस मशीन के विषय में सही जानकारी देकर उन्हें मशीन के साथ मतदान के लिए जागरूरक करने के उद्देश्य से जिले में कुल 252 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) […]

वीवीपीएटी) मशीन का प्रदर्शन आरम्भ किया गया है. गुरुवार को आसनसोल रेलवे स्टेशन के समक्ष इसका प्रदर्शन किया गया. सार्वजनिक क्षेत्र और सभी बूथ पर मतदाताओं को इस मशीन के विषय में सही जानकारी देकर उन्हें मशीन के साथ मतदान के लिए जागरूरक करने के उद्देश्य से जिले में कुल 252 इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के साथ वीवीपीएटी लेकर प्रशासनिक अधिकारी व कर्मचारी हर मतदाता तक पहुंचने का प्रयास कर रहे है.

अतिरिक्त जिलाशासक (जनरल) अरिंदम राय ने कहा कि वीवीपीएटी को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने का कार्य अगले आदेश तक जारी रहेगा. ईवीएम में धांधली की लगातार मिल रही शिकायतों से निजात पाने और निष्पक्ष चुनाव कराने को लेकर चुनाव आयोग ने 2019 लोकसभा चुनाव में हर ईवीएम के साथ वीवीपीएटी मशीन को जोड़ दिया है. ईवीएम में बटन दबाते ही, मतदाता ने जिसके पक्ष में वोट डाला वह वोट उसे गया या नहीं यह वीवीपीएटी मशीन में देखा जा सकेगा.

वर्ष 2014 की लोकसभा चुनाव में इसका उपयोग कुछ जगहों पर किया गया था. यह मशीन अधिकांश मतदाता के लिए एकदम नई है. चुनाव आयोग ने इस मशीन की विशेषता की जानकारी हर मतदाता तक पहुंचाने के लिए सभी जिला चुनाव अधिकारी को जरूरी दिशा निर्देश जारी किया है.
जिसके तहत पश्चिम बर्दवान जिले में 2246 बूथों के साथ ही स्कूल, कॉलेज, बैंक, बाजार, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि सभी जगहों पर इसका प्रदर्शन किया जा रहा है. गुरुवार को आसनसोल रेलवे स्टेशन, आसनसोल गर्ल्स कॉलेज, एसबीएसई आसनसोल मुख्य शाखा में प्रदर्शनी लगायी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें