36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : बोर्ड परीक्षा में मिलेगी प्रश्नपत्रों की हार्ड कॉपी!

आसनसोल : पिछले साल की कठिनाइयों को देखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) इस साल होने जा रही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों की हार्ड कॉपी उपलब्ध करा सकता है. इस मामले में सीबीएसइ बोर्ड जल्द ही एक आदेश जारी करने जा रहा है. पिछले साल सीबीएसइ ने पेपर लीक […]

आसनसोल : पिछले साल की कठिनाइयों को देखते हुए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) इस साल होने जा रही 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्रों की हार्ड कॉपी उपलब्ध करा सकता है. इस मामले में सीबीएसइ बोर्ड जल्द ही एक आदेश जारी करने जा रहा है.
पिछले साल सीबीएसइ ने पेपर लीक मामले को देखते हुए परीक्षा केद्रों पर प्रश्नपत्रों की हार्ड कॉपी भेजने के बजाय उन्हें ई-लिंक व सीडी के जरिये भेजने का निर्णय लिया था. तब यह भी तय किया गया था कि प्रश्नपत्रों का प्रिंट परीक्षा सेंटरों पर ही निकाले जायेंगे.
हालांकि, सीबीएसइ ने इस साल के मद्देनजर प्रश्नपत्र भेजने से संबंधित मसले पर औपचारिक तौर पर अभी किसी तरह का निर्देश जारी नहीं किया है. यह बात और है कि उसने संबद्ध विद्यालयों को अलर्ट जरूरी जारी कर दिया है.
सभी स्कूलों से मांगी जानकारी
सीबीएसइ से संबद्ध सभी स्कूलों से कहा है कि वह प्रिंटर्स और दूसरी सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध करायें, यह भी कहा गया है कि प्रश्नपत्र भेजने से जुड़े मामले में जल्द ही अवगत करा दिया जायेगा. 2018 की बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्र लीक मामले के बाद सीबीएसइ ने जुलाई 2018 में हुई 10वीं क्लास की कंपार्टमेंटल परीक्षा के दौरान डबल इन्क्रिप्टेड प्रश्नपत्रों का प्रारंभिक परीक्षण किया था.
उन प्रश्नपत्रों को परीक्षा केंद्रों पर ही प्रिंट किया गया था. उन प्रश्नपत्रों को परीक्षा से 30 मिनट पहले ई-मेल के जरिये परीक्षा केंद्रों पर उपलब्ध कराया गया था. जबकि उनके पासवर्ड अलग मेल के जरिये परीक्षा केंद्र निरीक्षकों को भेजे थे.
सॉफ्ट पेपर भेजने से आयी थी दिक्कत
कई जगहों पर सॉफ्ट पेपर के प्रिंट निकालने में दिक्कत आयी थी. आखिर तीस मिनट पहले भेजे गये प्रश्नपत्रों के सैकड़ों प्रिंट निकालना कठिन काम है. दूसरे इंटरनेट फेल होने की दशा में भी काफी दिक्कत महसूस की गयी थी. इस बार इन सब बिंदुओं का ख्याल रखा जायेगा. इसी के मद्देनजर स्कूलों से जानकारी मांगी जा रही है.
मौलिक उत्तर देने पर पांच अतिरिक्त अंक
सीबीएसइ ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के मार्किंग सिस्टम में बदलाव किया है. दोनों बोर्ड परीक्षा में प्रश्नों के रचनात्मक और मौलिक तरीके से जवाब देने वाले स्टूडेंट्स को अब अधिक अंक मिलेंगे. बेहतर और मौलिक ढंग से उत्तर लिखने पर परीक्षकों को पांच अंक अतिरिक्त देने का अधिकार दिया गया है. दरअसल देखा जाता है कि विद्यार्थी नोट्स के रट-रटाये उत्तर देते हैं. इससे विद्यार्थी में मौलिक ढंग से सोचने और उत्तर लिखने की क्षमता विकसित नहीं हो पाती है.
बोर्ड इस क्षमता को विकसित करना चाहता है. अधिकारिक जानकारी के मुताबिक अब बोर्ड ने छात्रों में रचनात्मक कौशल विकसित करने और उनके अपने विचार लिखने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान किया है. छात्र अगर लीक से हटकर मौलिक तरीके से उत्तर लिखे जाते हैं तो परीक्षक अतिरिक्त अंक देंगे. सीबीएसइ से सबद्ध स्कूलों ने इस दिशा में तैयारी शुरु कर दी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें