36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

श्री महावीर व्यायाम समिति की कार्यकारिणी समिति चुनाव को लेकर विवाद शुरू, कमेटी के कई सदस्यों ने खोला विरोध मोर्चा

रानीगंज : श्री महावीर व्यायाम समिति की कार्यकारिणी समिति का चुनाव अविलंब कराने की मांग कार्यकारिणी समिति के कुछ सदस्यों ने सोमवार को की. मारवाड़ी पट्टी स्थित रीटा कार्यालय में कमेटी सदस्य अजय क्याल, मनोज सिंघानिया, संजय झुनझुनवाला, अमित खेड़िया, पूर्व सचिव रमेश लोयलका, रवि शर्मा तथा प्रमोद खेतान आदि ने कहा कि वर्तमान कार्यकारिणी […]

रानीगंज : श्री महावीर व्यायाम समिति की कार्यकारिणी समिति का चुनाव अविलंब कराने की मांग कार्यकारिणी समिति के कुछ सदस्यों ने सोमवार को की. मारवाड़ी पट्टी स्थित रीटा कार्यालय में कमेटी सदस्य अजय क्याल, मनोज सिंघानिया, संजय झुनझुनवाला, अमित खेड़िया, पूर्व सचिव रमेश लोयलका, रवि शर्मा तथा प्रमोद खेतान आदि ने कहा कि वर्तमान कार्यकारिणी का गठन जनवरी, 2017 में 31 मार्च, 2019 तक के लिए किया गया था.

अप्रैल 2019 से मार्च, 2021 के लिए नई कार्यकारिणी का चुनाव 31 जनवरी तक संपन्न कराने का प्रावधान संविधान में है. संविधान में यह भी तय है कि अगर किसी कारणवश चुनाव जनवरी में संभव ना हो पाया तो हर हाल में फरवरी में होना ही होगा. नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को कार्यभार एक अप्रैल तक हस्तांतरित हो जाना चाहिए. लेकिन वर्तमान कार्यकारिणी ने जनवरी माह के अंतिम चरण में भी चुनाव की घोषणा नहीं की है. जिसका विरोध वे सभी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि वर्तमान कार्यकारिणी का चुनाव शीघ्र होना चाहिए.

उन्होंने बताया कि महावीर व्यायाम समिति के विगत छह दशक से अधिक समय मे पहली बार संवैधानिक रूप से चुनाव पूर्व सचिव रमेश लोयलका के कार्यकाल में किया गया था. वर्ष 2017 में कार्यकारिणी का गठन किया गया था तथा यह उम्मीद लगाई जा रही थी कि भविष्य में संवैधानिक दायरे में रहकर संस्था का संचालन होता रहेगा.
लेकिन वर्तमान कमेटी ने इन अपेक्षाओं को पूरा नहीं किया. चुनाव संपन्न कराने के लिए कम से कम 40 से 45 दिन का समय चाहिए. चुनाव न होने पर अन्य सदस्यों में अनिश्चितता का माहौल है. उन्होंने कहा कि वर्तमान कमेटी ने बीते चार माह से बोर्ड मीटिंग भी नहीं की है.
पूर्व सचिव श्री लोयलका ने कहा कि वर्तमान कमेटी संस्था में सिर्फ खेलकूद के दिशा में थोड़ी बहुत विकास का कार्य किया गया है. जबकि अन्य क्षेत्रों में विकास का कार्य ठप है. संस्था में कोई नया निर्माण कार्य वर्तमान कार्यकारिणी समिति द्वारा नहीं किया गया है.
वर्तमान सचिव रविंद्र डालमिया ने बताया कि वर्तमान कार्यकारिणी द्वारा चुनाव समय पर ना कराये जाने का आरोप सरासर गलत है. चुनाव प्रक्रिया के लिए निर्वाचन अधिकारी नियुक्त करने का निर्णय लिया जा रहा है. आय-व्यय का हिसाब भी पूर्ण रूप से तैयार हो रहा है. सदस्यों की सूची भी अपडेट की जा रही है. निर्वाचन संवैधानिक तरीके से तथा सही प्रक्रिया के तहत हो, ऐसा कमेटी का प्रयास है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें