30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : पश्चिम बर्दवान जिले में कुल बूथों की संख्या 2244 से बढ़कर होंगी 2246

आसनसोल : जिले के सिर्फ तीन तथा 11 मतदाताओं के लिए दो बूथ बनाये जायेंगे. मतदाता सूची संशोधन के बाद जारी मतदाता तालिका तथा पूरक तालिका में दो बूथों पर मतदाताओं की संख्या 14 सौ से अधिक हो गयी है. जिसके कारण दो बूथों की बढ़ोतरी होगी. आसनसोल उत्तर विधानसभा क्षेत्र में रामकिशुन डंगाल आदर्श […]

आसनसोल : जिले के सिर्फ तीन तथा 11 मतदाताओं के लिए दो बूथ बनाये जायेंगे. मतदाता सूची संशोधन के बाद जारी मतदाता तालिका तथा पूरक तालिका में दो बूथों पर मतदाताओं की संख्या 14 सौ से अधिक हो गयी है. जिसके कारण दो बूथों की बढ़ोतरी होगी.

आसनसोल उत्तर विधानसभा क्षेत्र में रामकिशुन डंगाल आदर्श विद्यालय में स्थित 198 नंबर बूथ में मतदाताओं की संख्या 1403 और आसनसोल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के श्यामबांध प्री प्राइमरी स्कूल परिसर में स्थित 148 नंबर बूथ पर 1411 मतदाता है.इन दोनों केंद्र परिसर में क्रमश: तीन और 11 मतदाताओं के लिए सहायक दो बूथ बनाये जायेंगे.

आम बूथों की तर्ज पर यहां भी पीठासीन अधिकारी से लेकर प्रथम, द्वितीय और तृतीय पोलिंग अधिकारी की पदास्थापना होगी. जिला चुनाव अधिकारी सह जिलाशासक शशांक सेठी राज्य निर्वाचन अधिकारी को अपनी रिपोर्ट 31 जनवरी को भेजेंगे.

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की पारदर्शिता के लिए चुनाव आयोग ने ईवीएम को वोटर वैरिफाइड पेपर ऑडिट (वीवीपीए) मशीन को जोड़ दिया है. इसके माधघ्यम से मतदाता जान पायेंगे कि उनका मतदान किस प्रत्याशी के पक्ष में गया है. इस मशीन की क्षमता 1400 की है. इस कारण एक बूथ में अधिकतम मतदाताओं की संख्या 14 सौ निधर्रित की गई है. जिले में कुल बूथों की संख्या 2244 है. इन दो अतिरिक्त बूथों की मंजूरी मिलने के बाद यह संख्या बढ़ कर 2446 हो जायेगी.
आसनसोल उत्तर विधानसभा क्षेत्र के रामकिशुन डांगाल आदर्श विद्यामन्दिर मतदान केंद्र के बूथ संख्या 198 में सिर्फ तीन मतदाताओं के लिए अतिरिक्त बूथ 198 ए बनेगा. इसी तरह श्यामबांध प्री प्राइमरी स्कूल में अतिरिक्त बूथ 148 ए बनेगा. 14 जनवरी को मतदाता सूची प्रकाशित होने के बाद से ही मतदाता सूची में संशोधन का कार्य शुरू हो गया है.
यह कार्य लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के नामांकन जमा देने की अंतिम तिथि तक जारी रहेगा. इस प्रक्रिया के बाद पूरक सूची प्रकाशित की जायेगी. मतदान में इस सूची के मतदाता भी मतदान कर सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें