36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्दवान : पोक्टो कोर्ट में पीपी नियुक्त करेंगे तापस सामंत

बर्दवान : बर्दवान जिला अदालत में विशेष पोक्सो कोर्ट में लंबित मामलों के निष्पादन के लिए जिला प्रशासन की पहल पर लोक अभियोजक वरीय स्पेशल पीपी तापस सामंत को बनाया गया है. श्री सामंत ही यह तय करेंगे कि किस मामले में सरकारी पक्ष कोन सा वकील रखेंगे. नियम के मुताविक पोक्सो अदालत में स्पेशल […]

बर्दवान : बर्दवान जिला अदालत में विशेष पोक्सो कोर्ट में लंबित मामलों के निष्पादन के लिए जिला प्रशासन की पहल पर लोक अभियोजक वरीय स्पेशल पीपी तापस सामंत को बनाया गया है. श्री सामंत ही यह तय करेंगे कि किस मामले में सरकारी पक्ष कोन सा वकील रखेंगे.

नियम के मुताविक पोक्सो अदालत में स्पेशल पीपी के अलावा सामान्य पीपी सरकारी पक्ष नहीं रख सकते हैं. व,र् 2013 से ही पोक्सो स्पेशल कोर्ट में स्पेशल पीपी की नियुक्ति नहीं हो सकी थी.
पदास्थापित न्यायाधीश ने सामान्य पीपी की मदद से सुनवाई करने से इंकार कर दिया था. इसके कारण दो सौ मामलों की सुनवाई लंबित हो गई है. इसके कारण जटिलता बढ़ती जा रही थी. गतिरोध को देखते हुए पोक्सो अदालत के न्यायाधीश सुयशा मुखर्जी ने जिलाधिकारी को पत्र भेज कर स्पेशल पीपी नियुक्त करने का आग्रह किया था. स्पेशल पोक्सो कोर्ट में स्पेशल पीपी नियुक्ति का अधिकार जिलाधिकारी को है. उन्होंने इस मुद्दे पर अभियोजन निदेशक (डायरेक्टर ऑफ प्रोक्सक्यूटर) को भी पत्र भी भेजा था.
इस संबंध में अतिरिक्त जिलाधिकारी (सामान्य) अरिदंम नियोगी ने अदालत को सूचित किया है कि दो स्पेशल पीपी तापस सामंत और गौतम मुखर्जी पहले से ही नियुक्त हैं. इनमें सीनियर होने के नाते स्पेशल पीपी को जिम्मेदारी श्री सामंत को दी गई. वरीय सरकारी अधिवक्ता सह बर्दवान बार एसोसिएशन के संयुक्त सचिव विश्वजीत दास ने कहा कि पोक्सो अदालत में सरकारी अधिवक्ताओं की मौजूदगी को लेकर काफी समस्या थी. लेकिन श्री सामंत को दायित्व मिलने से यह गतिरोध दूर हो गया है. अब इन मामलों की सुनवाई तेज गति से हो पायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें