32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्दवान : पूर्व बर्दवान जिले में इएलसी एप्प का उपयोग

बर्दवान : मतदानकेंद्र में मतदाताओं की सुविधा के लिए पूर्व बर्दवान जिला प्रशासन ने इलेक्ट्रल लिटरेसी क्लब (इएलसी) एप्प इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है. इसके माध्यम से मतदाताओं को मतदान केंद्र की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी. जिलाशासक अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि मतदान के दिन जब मतदाता बूथ तक पहुंचते हैं तो […]

बर्दवान : मतदानकेंद्र में मतदाताओं की सुविधा के लिए पूर्व बर्दवान जिला प्रशासन ने इलेक्ट्रल लिटरेसी क्लब (इएलसी) एप्प इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है. इसके माध्यम से मतदाताओं को मतदान केंद्र की गतिविधियों की विस्तृत जानकारी मिल सकेगी. जिलाशासक अनुराग श्रीवास्तव ने बताया कि मतदान के दिन जब मतदाता बूथ तक पहुंचते हैं तो उन्हें बूथ की गतिविधियों की कोई सूचना नहीं रहती है.

इसके माध्यम से मतदाताओ को जागरुकता लाने के साथ ही बूथ की अद्यतन जानकारी भी मिल सकेगी. इसके माध्यम से प्रशासनिक अधिकारी भी सूचना से अवगत होते रहेंगे. उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान चुनाव आयोग फोटो सहित सूचना मांगता है. इस ऐप्स के जरिए प्रशासन सभी सूचना भेज सकता है.

मतदाताओं को बूथ तक पहुंचाने के लिए चुनाव आयोग ने कई सुविधाएँ उपलब्ध कराई है. मतदाताओं को बूथ तक ले जाने के लिए विभिन्न मेलों तथा उत्सवों का आयोजन किया जा रहा है. सघन प्रचार अभियान चल रहा है. क्लब से जुड़े युवक-युवतियों तथा शिक्षण संस्थानों के स्टूडेंट्सों को इएलसी में शामिल किया जा रहा है.

भावी मतदाताओं के लिए अभी से ही निर्वाचन पाठशाला शुरू करने का आदेश दिया गया. जिला प्रशासन ने इस दिशा में कार्य शुरू कर दिया है. प्रशासन ने भी माना है कि सामान्य मतदाता मतदान से कटते जा रहे हैं. मतदाताओं को बूथ तक लाने के लिए ही इएलसी गठित किया जा रहा है.

जिले में कॉलेज स्तर पर 99 और स्कूल स्तर पर 80 इएलसी और निर्वाचन पाठशाला गठित की गई हैं. 4456 मतदान केंद्र में इएलसी और निर्वाचनी पाठशाला है. सनद रहे कि इस वर्ष संसदीय चुनाव के दौरान सभी मतदान केंद्रों पर इबईएम के साथ-साथ वीवीपैट मशईन भी मौजूद रहेगी. इसके माध्यम से मतदाता इसकी पुष्टि कर पायेगा कि उसका मत उसके चहेते उम्मीदवार को ही गया है. नोटा के बारे में भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें