31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बर्दवान : बीएड नामांकन मामले में जांच करेंगे परीक्षा नियंत्रक

बर्दवान : बर्दवान यूनिवर्सिटी काउंसिल ने निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन को लेकर हुई गड़बड़ी को देखते हुए परीक्षा नियंत्रक को इसकी जांच करने का आदेश दिया है. साथ ही यह भी निर्णय लिया है कि काउंसलिंग तथा मैनेजमेंट कोटा से 10 फीसदी सीटों पर नामांकन लेनेवाले स्टूडेंट्सों का निबंधन की सूची पहले जारी की […]

बर्दवान : बर्दवान यूनिवर्सिटी काउंसिल ने निजी बीएड कॉलेजों में नामांकन को लेकर हुई गड़बड़ी को देखते हुए परीक्षा नियंत्रक को इसकी जांच करने का आदेश दिया है. साथ ही यह भी निर्णय लिया है कि काउंसलिंग तथा मैनेजमेंट कोटा से 10 फीसदी सीटों पर नामांकन लेनेवाले स्टूडेंट्सों का निबंधन की सूची पहले जारी की जायेगी. सनद रहे कि यूनिवर्सिटी से संबद्ध 70 निजी कॉलेजों ने यूनिवर्सिटों को हलफनामा देकर नामांकन में नियमों के उल्लंघन की बात स्वीकार की है.
पूर्व बर्दवान, पश्चिम बर्दवान, बांकुडा, पूरुलिया, वीरभूम और हुगली जिलों में यूनिवर्सिटी से 148 बीएड (सेल्फ फाइंनेंस) कॉलेज हैं. इस वर्ष काउंसिलिंग के माध्यम से इन कॉलेजों को काफी कम छात्र मिले थे तथा अधिसंख्य सीटें खाली रह गई थीं. प्रबंधन कोटे से 10 फीसदी नामांकन इन कॉलेजों में होना था. लेकिन कॉलेजों में रक्त पड़ी सभी सीटों पर नामांकन कर लिया गया.
तृणमूल छात्र परिषद संचालित यूनिवर्सिटी छात्र संघ ने इसका विरोध किया था. यूनिवर्सिटी के पास इसकी शिकायत आने के बाद भी नामांकन लेनेवाले स्टूडेंट्सों के भविष्य को लेकर यूनिवर्सिटी ने बीच का रास्ता निकाला. 70 कॉलेजों के प्रबंधन से हलफनामा लिया गया. जिसमें इस तरह की गलती भविष्य में न करने का दावा किया गया है. इस निर्णय से करीब 15 हजार छात्र जुड़े थे. लेकिन निबंधन के समय जब इन छात्रों का विवरण सामने आया तो पता चला कि इनमें से अधिसंख्य अन्य राज्यों के हैं.
यूनिवर्सिटी काउंसिल की बैठक में निर्णय लिया गया कि यूनिवर्सिटी और एनसीटीई के नियम के अनुसार दाखिला के बारे मे जांच की जायेगी. काउंसिल ने परीक्षा नियंत्रक से एक सप्ताह के अंदर जांच कर पूरी रिपोर्ट पेश करने का आदेश दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें