34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आवासीय मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्या ने पुनर्वास योजना पर की बैठक, 20 दिनों में निर्माण कार्य होगा शुरू

रूपनारायणपुर : राज्य हाउजिंग विभाग की मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने पदभार ग्रहण करने के 15 दिन अंदर ही रानीगंज कोलफील्ड एरिया (आरसीएफए) पुनर्वास परियोजना को लेकर पश्चिम बर्दवान जिला में चल रहे कार्य पर मंगलवार को कोलकाता में बैठक की. पिछले 10 माह से आदिवासियों के विरोध के कारण लंबित है. प्रोजेक्ट पर विभाग के […]

रूपनारायणपुर : राज्य हाउजिंग विभाग की मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य ने पदभार ग्रहण करने के 15 दिन अंदर ही रानीगंज कोलफील्ड एरिया (आरसीएफए) पुनर्वास परियोजना को लेकर पश्चिम बर्दवान जिला में चल रहे कार्य पर मंगलवार को कोलकाता में बैठक की. पिछले 10 माह से आदिवासियों के विरोध के कारण लंबित है. प्रोजेक्ट पर विभाग के सचिव ओंकार सिंह मीणा ने कहा कि 15 से 20 दिनों के अंदर वहां कार्य आरंभ हो जायेगा.
यहां के कार्य का ठेकाप्राप्त कंपनी ब्रिज एंड रूफ के अधिकारियों को कहा कि कार्य के लिए तैयार रहे. नये सचिवालय भवन कोलकाता में आयोजित इस बैठक में विभाग के मंत्री, सचिव, जिला के अधीक्षण अभियंता, जिला प्रशासन के प्रतिनिधि, आरसीएफ प्रोजेक्ट की ठेकाप्राप्त सभी कंपनियों के प्रतिनिधि उपस्थित थे .
सनद रहे कि आरसीएफ परियोजना के तहत जिले के चार प्रखण्ड सालानपुर, जमुड़िया, रानीगंज और अंडाल में कुल 11,500 आवास बनाने का कार्य राज्य के आवास विभाग ने आरम्भ किया है. इसके तहत सालानपुर प्रखण्ड के नामोकेशिया में साढ़े 26 एकड़ सरकारी जमीन पर 1908 आवास बनाने का कार्य 14 मार्च, 2018 को आरम्भ हुआ.
आदिवासियों के उग्र विरोध के कारण अब तक यहां जमीन की ले-आऊट का कार्य भी नहीं हुआ है. आदिवासियों का कहना है कि इस जमीन पर उनके मवेशी चरते है. आदिवासी जमीन को लेकर विरोध कर रहे है. साईट के मुख्य मार्ग को बैरिकेट देकर रोक दिया है. उन्होंने सब्जी की खेती भी आरम्भ कर दी.
आदिवासियों के लगातार विरोध के कारण जिला प्रशासन ने लोकेशन बदलने की तैयारी भी कर ली है. लेकिन लोकेशन बदलने से फिर नए सिरे से प्रक्रिया आरम्भ करनी होगी. इसलिए लोकेशन बदलने से पूर्व सभी तरह से प्रयास किया जा रहे हैं.
कुछ दिनों के लिए मंत्री अरूप विश्वास को इस विभाग का मंत्री बनाया गया था. उन्होंने भी नामोकेशिया को लेकर कोलकाता में बैठक कर सकारात्मक आश्वासन दिया था. श्री विश्वास से इस विभाग का दायित्व श्रीमती भट्टाचार्य को मिलते ही उन्होंने भी इस मुद्दे को गंभीरता से लेते हुए मंगलवार को बैठक की.
बैठक में विभाग के सचिव श्री मीणा ने कहा कि जिलाशासक शशांक सेठी से बैठक के पूर्व बात हुयी है. उन्होंने कहा है कि 15 से 20 दिनों में मामला सुलझ जायेगा. ठेकाप्राप्त कंपनी को कार्य के लिए तैयार रहने को कहा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें