32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दुर्गापूजा के रंग में रंगे दुर्गापुरवासी, रंगीन रोशनी में नहाया शहर, पंचमी को ही उमड़े श्रद्धालु

दुर्गापुर : शिल्पांचल दुर्गापूजा के रंग में रंग चुका है. पूजा को लेकर हर तबका उत्साहित है. शहर के अधिकांश बड़े बजट वाले पंडाल तो दर्शनार्थियों के लिए खोल भी दिये गये हैं. यहां भारी भीड़ उमड़ रही है. वैसे अधिकतर पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमाओं की प्राण-प्रतिष्ठा महाषष्ठी के दिन पूरे विधि-विधान के […]

दुर्गापुर : शिल्पांचल दुर्गापूजा के रंग में रंग चुका है. पूजा को लेकर हर तबका उत्साहित है. शहर के अधिकांश बड़े बजट वाले पंडाल तो दर्शनार्थियों के लिए खोल भी दिये गये हैं. यहां भारी भीड़ उमड़ रही है. वैसे अधिकतर पंडालों में मां दुर्गा की प्रतिमाओं की प्राण-प्रतिष्ठा महाषष्ठी के दिन पूरे विधि-विधान के साथ की जायेगी.
दुर्गापूजा को लेकर शहर रौशनी से जगमगा उठा है. जगह-जगह पर विद्युत सजावट युक्त बड़े-बड़े तोरणद्वार बनाये गये हैं और रास्तों को बिजली के झालरों से सजाया गया है. जगमगाती रोशनी के माध्यम से कई संदेश भी दिये जा रहे हैं. शहर की दुकानों की भी आकर्षक सजावट की गई है.
पूजा पंडालों से बांग्ला लोकगीतों की गूंज सुनाई पड़ने लगी है. शनिवार चतुर्थी को दुर्गापुर के विभिन्न इलाकों में दुर्गोत्सव के पंडालों का उद्घाटन देर रात तक जारी रहा. बड़े बजट वाले पंडालों के उद्घाटन के लिये हेवीवेट अतिथियों का आगमन लगा रहा. बेनाचिती के गुरुद्वारा मोड़ संलग्न मध्यांचल दुर्गापूजा उत्सव के उद्घाटन के दौरान राज्य के श्रम मंत्री मलय घटक, डिप्टी मेयर अनिंदिता मुखर्जी आदि उपस्थित थे.
इस्पातनगर के भगत सिंह मोड़ स्थित बुद्धविहार दुर्गा पूजा के उद्घाटन के दौरान आसनसोल दुर्गापुर पुलिस कमिश्नर एलएन मीणा, नगर निगम के मेयर दिलीप अगस्ती, आसनसोल के मेयर जितेंद्र तिवारी, विधायक विश्वनाथ पाड़ियाल, डीसीपी अभिषेक मोदी आदि उपस्थित थे. सिटी सेंटर के चतुरंग मैदान के पूजा कमिटी के उद्घाटन के दौरान कमिश्नर, मेयर सहित कई लोग उपस्थित थे.
स्टेशन बाजार स्थित टीएन पूजा पंडाल के उद्घाटन समारोह के दौरान विधायक विश्वनाथ पड़ियाल, चंद्रशेखर बनर्जी सहित कई जाने-माने लोग उपस्थित थे. इसके अलावा डूमरतल्ला, प्रांतिक, फुलझर, मेनगेट, मार्कोनी सहित विभिन्न इलाकों के पंडालों का उद्घाटन किया गया.
पंचमी के पावन मौके पर शहर के अधिकांश पंडालों के पट खोल दिये गये हैं. पंडालों में दर्शनार्थियों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है. प्रशासन की ओर से दर्शनार्थियों को पूजा पंडाल के दर्शन के लिये कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इलाके के मारकोनी,अग्रणी, नवारूण, फुलझड़, टीएन स्कूल, सिटी सेंटर के चतुरंग आदि स्थानों में दर्शनार्थियों की भीड़ देर रात तक उमड़ी रही.
दुर्गापूजा की खरीदारी को लेकर रविवार को दुर्गापुर के मुख्य बाजारों में भारी भीड़ उमड़ रही है. शहर के बेनाचिती सहित अन्य बाजारों में सुबह से लेकर रात तक भीड़ जमी रही. शाम में जल्दी बंद हो जाने वाली दुकानें देर शाम तक खुली रहीं. रविवार को आसमान साफ होने से बाजारों में खरीदारी की भीड़ अधिक रही. खरीदारी की जो भीड़ सुबह शुरू हुई थी, वह शाम तक चलती रही.
हालत यह था कि बाजार में पैदल चलना मुश्किल हो गया था. दुकानदार भूषण सिंह, राहुल मिश्रा ने कहा कि बारिश के कारण दुकानदारी गड़बड़ा गई थी. अभी दो दिन से बाजार में लोग बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं इससे दुकानदार काफी खुश हैं. शहर के लोग पूजा को लेकर अंतिम दौर की खरीदारी करते नजर आये. कपड़े की दुकान हो या श्रृंगार जूते की दुकान, हर जगह भीड़ ही भीड़ है.
बाजार में खरीदारी भी चरम पर है. अपनी औकात के मुताबिक लोग बाजार में खरीदारी कर रहे हैं. बाजार की रौनक भी बढ़ती जा रही है. रात नौ बजे बंद होने वाली दुकानें देर रात तक ग्राहकों को सेवा दे रही हैं. ग्राहकों की लगातार बढ़ती भीड़ से कारोबारी भी उत्साहित हैं. दूसरी तरफ एक से बढ़कर एक ऑफर भी ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर रहे हैं. दुर्गापूजा को लेकर बाजार में तरह-तरह के ऑफर चल रहे हैं. ब्रांडेड दुकानों में भी ऑफर की भरमार है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें