36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नवीनीकृत शताब्दी शि‍शु उद्यान का उद्घाटन किया बाबुल व डीआरएम ने, मनोरंजन, भोजन से जुड़ी सभी सुविधाएं मौजूद

आसनसोल : मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्रा के साथ भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम राज्यमंत्री बाबुल सुप्रिय ने मंगलवार को नवीनीकृत शताब्‍दी शि‍शु उद्यान का उद्घाटन कि‍या. उन्होंने उद्यान की व्यवस्था पर संतुष्टि जताई. श्री सुप्रि‍यो ने इस उद्यान में अधिक आगंतुक अनुकूल सुविधाएं मुहैया कराने के लि‍ए खुशी जाहि‍र की. उन्होंने पार्क को अच्छे […]

आसनसोल : मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्रा के साथ भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम राज्यमंत्री बाबुल सुप्रिय ने मंगलवार को नवीनीकृत शताब्‍दी शि‍शु उद्यान का उद्घाटन कि‍या. उन्होंने उद्यान की व्यवस्था पर संतुष्टि जताई. श्री सुप्रि‍यो ने इस उद्यान में अधिक आगंतुक अनुकूल सुविधाएं मुहैया कराने के लि‍ए खुशी जाहि‍र की.
उन्होंने पार्क को अच्छे आकार में बनाने और वाटर बॉडी को विकसित करने, अधिक पैमाने पर बैठने की व्यवस्था, कैफेटेरिया, फूडकोर्ट, मनोरंजन गतिविधियों और अधिक संख्या में एलइडी फ्लड रोशनी की व्यवस्था करने के लिए पूर्व रेलवे के आसनसोल मंडल के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों की सराहना की.
आसनसोल शहर के बीचों-बीच बने हरे रंग की पैच वाले इस अकेले पार्क के संबंध में डीआरएम श्री मिश्रा ने कहा कि इस शि‍शु उद्यान में बैठने के लि‍ए ग्लेज़ेड टाइल वाले 22 बेंच, कोटा स्‍टोन के फर्श के साथ दो वाटर शेड, सजावटी छतरीनुमा शेड, कंक्रीट से बना हाथी का मॉडल, शेड के अंदर शोधक के साथ दो ठंडा पानी के संयंत्र की व्‍यवस्‍था की गयी है.
पुरूषों और महिलाओं के लिए सभी अत्‍याधुनिक फिटिंग, ग्लेज़ेड टाइल्स और सुंदर माहौल के साथ नए शौचालय कम्‍प्‍लेक्‍स का नि‍र्माण किया गया है. रात में रोशनी व्‍यवस्‍था में सुधार के लिए पार्क में दो इलेक्ट्रिक हाई मास्ट लाइट और डेकोरेटि‍व गार्डेन लाइट लगाई गई हैं. पार्क के अन्दर वाटर बॉडिस के सामने खूबसूरत कम ऊंचाई वाले डिस्क फेंसिंग की व्यवस्था की गई है, कोरियन तथा मैक्सिकन घास , हैज, सौन्दर्यपरक पौधों तथा विभिन्न किस्मों के पॉम वृक्षों से युक्त 3300 वर्ग मिटर वाले खूबसूरत लैंडस्केप गार्डेन, वर्षा के जल को संचय करने के लिए लगभग 2400 वर्ग मिटर तथा 4400 वर्ग मिटर के दो वाटर बाडियों को विकसित किया गया है.
प्रभात के समय सैर करने वाले वाले अब झील के किनारे चलते वक्त ताजी हवा का लुत्फ ले सकते हैं. लोको टैंक के बगल में वॉकिंग ट्रेल को विकसित किया गया है. नवीनीकृत हुए फूड कोर्ट, कैंटिन, कॉफी स्टाल मुंह में पानी लाने वाले भोजन, विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थ, नमकीन आदि परोसेंगे. फ्लोटिंग रेस्टूरेंट बनाना अगली कार्य योजना है. अपर मंडल रेल प्रबंधक आरके बरनवाल, सभी शाखा अधिकारी तथा कर्मचारी उपस्थित थे.
बाबुल ने फिर उछाला सिंडिकेट का मुद्दा
मंत्री श्री सुप्रियो ने कहा कि वे राजनीतिक क्षेत्र से आने के बावजूद विकास कार्य में किसी प्रकार की राजनीति नहीं करते हैँ. आसनसोल में अपने द्वारा किये जा रहे विकास कार्यों में भी दूसरे दलों के लोगों द्वारा किये जा रहे राजनीति पर कटाक्ष करते हुए कहा कि इएसआई अस्पताल में हाल ही में 50 बिस्तर बढ़ाये गये है. उन्होंने कहा कि इएसआई अस्पताल में विकास कार्य में यहां के सिंडिकेट बाधा उत्पन्न करते हुए काम को आरंभ होने से रोक दिया है. उन्होंने कहा कि यहां के सिंडिकेट के आपसी विवाद के कारण अस्पताल के निर्माण कार्य में शामिल ठेकेदार काम आरंभ नहीं कर पा रहे हैँ.
ठेकेदारों ने कहा कि सिंडिकेट के आपसी द्वंद के कारण वे इएसआई अस्पताल में काम आरंभ नहीं कर पा रहे हैँ. उनके द्वारा आसनसोल में किये जाने वाले विकास कार्यों में वे यहां के मंत्री, मेयर व अन्य जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करते हैं परंतु वे उनमें शामिल नहीं होते हैं. परंतु यहां उनके संसदीय क्षेत्र में दूसरे दलों द्वारा होने वाले विकास कार्यो में उन्हें आमंत्रित तक नहीं किया जाता है. उन्होंने कहा कि काजी नजरूल इस्लाम यूनिवर्सिटी में होने वाले दीक्षांत समारोह में बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को आमंत्रित किया गया था परंतु उन्हें नहीं बुलाया गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें