36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सावन की अंतिम सोमवारी को जलाभिषेक के लिये शिवालयों में उमड़ा जन सैलाब

दुर्गापुर : सावन की अंतिम सोमवारी पर शहर के शिवालयों, मंदिरों में जलाभिषेक के लिये श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. अंतिम सोमवार होने के कारण सावन के अन्य सोमवार की अपेक्षा शिल्पांचल के सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ काफी अधिक थी. इस दिन सुबह से ही बम भोले के जयकारे गूंजने लग गये. पूरा […]

दुर्गापुर : सावन की अंतिम सोमवारी पर शहर के शिवालयों, मंदिरों में जलाभिषेक के लिये श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा. अंतिम सोमवार होने के कारण सावन के अन्य सोमवार की अपेक्षा शिल्पांचल के सभी शिवालयों में भक्तों की भीड़ काफी अधिक थी. इस दिन सुबह से ही बम भोले के जयकारे गूंजने लग गये. पूरा क्षेत्र हर-हर महादेव, ओम नम: शिवाय और बोल बम के जयकारों से शिवमय हो गया.
हर-हर महादेव के जयकारे के साथ डीजे पर जमकर शिव भक्तों ने ठुमके लगाये. सुबह होते ही जलाभिषेक के लिए शिवभक्तों की मंदिरों में भीड़ लग गई थी. दुर्गापुर महकमा स्थित सभी मंदिर गुलजार थे. शहर के विभिन्न शिवालयों में विशेष रूप से भगवान भोलेनाथ के दर्शन-पूजन को श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी. मंदिरों को आकर्षक ढंग से सजाया गया था.
बोल बम सहित भक्ति गीतों से माहौल गुंजायमान था. सावन माह में दुर्गापुर के काली मंदिर, बाबा बट्टुकेश्वर नाथ मंदिर, दुखहरण शिव नागेंद्र आठ मंदिर, अन्नपूर्णा शिव मंदिर, घोष मार्केट शिव मंदिर, भिरंगी शिव मंदिर सहित शहर के अन्य सभी मंदिरों में उमड़ने वाली भीड़ के मद्देनजर मंदिर परिसरों व आस-पास की साफ़-सफाई को लेकर इलाकावासी व श्रद्धालु खासे सतर्क दिखे.
आस्था के इस समंदर में सभी शिवभक्त दर्शन करने को बेताब दिखे. मंदिरों पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं. जगह-जगह तैनात पुलिसकर्मी संदिग्धों पर नजर बनाये हुये हैं. अंतिम सोमवार को लेकर शहर के विभिन्न शिव मंदिरों में विशेष धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस पावन मौके पर शिवलिंग का अभिषेक कर बाबा भोले नाथ की पूजा अर्चना की गई. काफी संख्या में शिवभक्त ने हिस्सा लिया.
शहर के मेनगेट स्थित मां चंडी स्थान मंदिर स्थित शिवालय में सुबह से ही भक्तों की भीड़ शुरू हो गई. कतारबद्ध होकर सभी ने बाबा भोलेनाथ के शिवलिंग पर जलार्पण कर परिवार के सुख, शांति की कामना की. पंडित लक्ष्मण शास्त्री ने पूजा-अर्चना की. मौके पर समाजसेवी अशोक पांडे उपस्थित थे. इसके अलावा इस्पात नगर के कनिष्क शिव मंदिर में अंतिम सोमवारी के मौके पर धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन शुरू किया गया. बेनाचिति के उत्तर पल्ली स्थित शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ी रही. इसके अलावा गोसाईनगर शिव मंदिर, माया बाजार, स्टेशन बाजार, विधान नगर एवं इस्पात नगर के विभिन्न शिवालयों में भक्तों की भीड़ जमा हुई.
रानीगंज में गूंजता रहा बम बम भोले
रानीगंज. सावन की अंतिम सोमवारी को शिवमंदिरों में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी. रविवार की मध्य रात से ही शिव भक्तों ने बम, बम भोले औऱ हर, हर महादेव के बोल के बीच रानीसायर स्थित जोड़ा महादेव स्थित बाबा महेश्वरनाथ एवं कामेश्वर नाथ को जलाभिषेक किया. शिव मंदिरों को रंग बिरंगी एलइडी लाइटों से सजाया गया था. शिवभक्तों, कांवड़ियों के लिये सामाजिक संस्थाओं ने जगह-जगह चाय, शरबत का कैम्प लगाया था. महावीर युवा संघ ने दमकल कार्यालय की पास और नेताजी संघ ने एनएसबी रोड में कैंप लगाया था.
सोमवारी पर केरलवासियों को संकट से उबारने के लिये पूजा-अर्चना
पानागढ. पश्चिम बर्दवान जिले के पानागढ़ बाजार नेताजी सुभाषचन्द्र बोस रोड स्थित हनुमान मंदिर प्रांगण में सावन की अंतिम सोमवारी को केरलवासियों को बाढ़ के संकट से उबारने के लिये मंदिर कमेटी ने पूजा- अर्चना की. यज्ञ का आयोजन किया गया. केरलवासियों का जीवन पुन: स्वाभाविक हो जाये, इसके लिये ईश्वर से प्रार्थना की गयी.
भक्तों के बीच खिचड़ी बांटी गयी. हजारों लोगों ने खिचड़ी रूपी प्रसाद ग्रहण किया. मंदिर कमेटी के सदस्यों में मुख्य रूप से रजत वर्मा उर्फ रोमी, राजा शर्मा, मुकेश कुमार, मोनू गुप्ता, गोपाल मिश्रा, दिनेश यादव, जयप्रकाश राय आदि का भरपूर सहयोग रहा. सुबह से ही मंदिर में सावन की अंतिम सोमवारी को लेकर शिवलिंग पर जलाभिषेक करने के लिये भक्तों की भीड़ देखी गयी. समाजसेवी रोमी और राजा ने बताया कि समूचे सावन में प्रत्येक सोमवार को मंदिर में खिचड़ी भोग का वितरण किया गया. अंतिम सोमवारी को मंदिर में शिवभक्तों ने विशेष पूजा आयोजित की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें