24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

यात्री सुविधाएं की व्यवस्थित

डीआरएम पीके मिश्र ने निरीक्षण के बाद योजनाओं को दिया नया रूप स्पष्ट विजन के कारण स्टैंडों को किया गया व्यवस्थित, मिला श्रमदान बेहतर कार्य करनेवाली टीमों के सदस्यों को रेल प्रशासन करेगा सम्मानित आसनसोल : आसनसोल रेल मंडल प्रशासन ने सर्कुलेटिंग एरिया के सभी उपयोगकर्ताओं की सहमति से नयी रूपरेखा तैयार की तथा निर्धारित […]

डीआरएम पीके मिश्र ने निरीक्षण के बाद योजनाओं को दिया नया रूप

स्पष्ट विजन के कारण स्टैंडों को किया गया व्यवस्थित, मिला श्रमदान
बेहतर कार्य करनेवाली टीमों के सदस्यों को रेल प्रशासन करेगा सम्मानित
आसनसोल : आसनसोल रेल मंडल प्रशासन ने सर्कुलेटिंग एरिया के सभी उपयोगकर्ताओं की सहमति से नयी रूपरेखा तैयार की तथा निर्धारित समय में सभी योजनाओं को पूरा कर दिया. इससे स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया का चेहरा ही बदल गया है. आसनसोल रेलवे स्टेशन पूर्व रेलवे एवं पूर्वी भारत का महत्वपूर्ण स्टेशन है. प्रतिदिन सैकड़ों यात्नी ट्रेन एवं मालगाडी यहां से गुजरती है. स्टेशन पर 24 घंटे यात्रियों की आवाजाही अनवरत रहती है. जून, 2017 में मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्र ने निरीक्षण के क्र म में पाया कि स्टेशन का सर्कुलेटिंग एरिया विशाल है, परंतु यात्रियों, वाहन एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से अनुकूल नहीं है.
उनके द्वारा वरिष्ठ मंडल अभियन्ता, वरिष्ट मंडल विद्युत अभियंता एवं वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त को सर्कुलेटिंग एरिया को यात्रियों, वाहन, पर्यटक एवं सुरक्षा के दृष्टिकोण से अनुकूल एवं सौंदर्यपूर्ण बनाने का निर्देश दिया गया.
संबंधित अधिकारियों एवं पर्यवेक्षकों के द्वारा कई बार निरीक्षण किया गया. टैक्सी चालकों, ऑटो चालकों, रिक्सा चालकों, यात्रियों, सामाजिक संस्थाओं आदि से विचार-विमर्श किया गया. सर्कुलेटिंग एरिया के सभी उपयोगकर्ताओं की सहमति से नयी रूपरेखा तैयार की गयी तथा सभी कार्य समय पर पूर्ण किये गये.
आसनसोल स्टेशन का सर्कुलेटिंग एरिया लगभग 56 हजार वर्ग फीट है. टैक्सी स्टैंड को स्टेशन के ठीक सामने से थोडा पीछे 6600 वर्ग फीट का स्थान देते हुए नया पिक एंड ड्राप जोन 6200 वर्ग फुट में बनाया गया है. इससे वाहन चालकों एवं यात्रियों को नई सुविधा मिली है. टैक्सी के साथ-साथ कार पार्किंग हेतु नया जगह उपलब्ध कराया गया है. बड़े वृक्षों से घिरे पार्क को कार पार्किंग में परिवर्तित किया गया है.
सभी वृक्षों को सुरक्षित रखा गया है और 5800 वर्ग फीट में ग्रीन कार पार्किंग की व्यवस्था की गयी है. 2000 वर्ग फुट में ऑटो स्टैंड एवं 600 वर्ग फुट में रिक्शा स्टैंड को उपयुक्त सुविधाजनक स्थान दिया गया है. दिव्यांग वाहन एवं चालको हेतु 1800 वर्ग फुट में दिव्यांग पार्किंग की नई व्यवस्था, स्टेशन बिल्डिंग के प्रवेश के पास ही की गई है ताकि उन्हें किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े.
सर्कुलेटिंग एरिया में चार गार्डेन हैं. 1200, 2100, 6700 और 7800 वर्ग फुट के गार्डेन का सौंदर्यीकरण किया गया है. प्राकृतिक सुंदरता एवं हरियाली को अक्षुण्ण रखते हुए उसका और विस्तार किया गया है. बाउंड्री वाल को चित्नकला से सुशोभित किया गया है.
दिशा निर्देश हेतु रेट्रो रिफ्लेक्टिव बोर्ड लगाया गया है ताकि यात्नी बिना किसी से पूछे सही स्थान पर पहुंच सके. 45 वाट, 70 वाट एवं 100 वाट की आवश्यकता के अनुसार एलईडी बल्ब लगाये गये हैं.
सकरुलेटिंग एरिया में प्रकाश बढ़ायी गयी है. पारंपरिक विद्युत उपकरणों के स्थान पर एलईडी का उपयोग किया गया है. एलक्ष्डी से रौशन तीन भाषाओं में स्टेशन का नाम एवं एलक्ष्डी डिजिटल क्लॉक भी लगाया गया है. इस क्षेत्न में चार आधुनिक तकनीक युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाये गये है. इससे आसामाजिक तत्वों पर सतत निगरानी रहेगी. सर्कुलेटिंग एरिया के कायाकल्प एवं यात्नी सुविधाओं हेतु इस कार्य मे सिविल इंजीनियरिंग विभाग के द्वारा लगभग 14 लाख एवं विद्युत विभाग के द्वारा लगभग पांच लाख रु पये खर्च किये गये हैं.
यहा यह उल्लेखनीय है कि सर्कुलेटिंग एरिया में स्वच्छता हेतु 15 संस्थाओं ने भी श्रमदान किया था. आसनसोल स्थित सभी सामाजिक, वाणिज्यिक एवं गैर सरकारी संस्थाओं के द्वारा स्वच्छता- श्रमदान किया गया था. वर्तमान परिष्कृत सर्कुलेटिंग एरिया में यात्रियों और वाहन चालकों के लिए सरल, सुविधाजनक, सुरक्षित, समय का बचत करने वाला है. सर्कुलेटिंग एरिया को उपयोगकर्ताओं के अनुकूल बनाने वाली टीम के सभी सदस्यों को मंडल रेल प्रबंधक पीके मिश्र ने पुरस्कृत करने की घोषणा की है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें