34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आंगनबाड़ी केंद्रों में चावल की सप्लाई नहीं होने से मिड डे मील पर संकट

पानागढ़. वीरभूम जिले के विभिन्न इलाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों में चावल की सप्लाई नहीं होने के कारण मिड डे मील बंद हो गया है. यहां पढ़ने आने वाले छात्र छात्राओं तथा गर्भवती महिलाओं के साथ ही उनके अभिभावकों में आक्रोश है. बताया जाता है कि चावल नहीं मिलने पर आइसीडीएस ऑफिसर इन केंद्रों में पढ़ने […]

पानागढ़. वीरभूम जिले के विभिन्न इलाकों के आंगनबाड़ी केंद्रों में चावल की सप्लाई नहीं होने के कारण मिड डे मील बंद हो गया है. यहां पढ़ने आने वाले छात्र छात्राओं तथा गर्भवती महिलाओं के साथ ही उनके अभिभावकों में आक्रोश है. बताया जाता है कि चावल नहीं मिलने पर आइसीडीएस ऑफिसर इन केंद्रों में पढ़ने वाले बच्चों को सतुआ खिलाने को कह रहे हैं. गांव के लोग सत्तू का नाम सुनकर आंगनबाड़ी केंद्रों के कर्मियों को मारने पर उतारू होने लगे हैं.
रामपुरहाट एक ब्लॉक के 77, लाभपुर के 42, दुबराजपुर के चार से पांच आंगनबाड़ी केंद्रों में चावल का संकट सबसे ज्यादा है. जिले के 47,000 आंगनबाड़ी केंद्रों में नवंबर और दिसंबर के लिये 835 मिट्रिक टन चावल एफसीआई से सप्लाई की बात थी. इसे लेकर जिला आइसीडीएस िवभाग ने अक्तूबर महीने में ही 29 लाख 18 हजार रुपये का अग्रिम भुगतान कर दिया था.
लेकिन नवंबर महीने के बीच चावल की सप्लाई नहीं होने के कारण समस्या उत्पन्न होने लगी. एफसीआई गोदाम से यह बता दिया गया है कि उनके पास चावल का स्टॉक नहीं है. सिउड़ी एफसीआई डिपो मैनेजर नव चट्टोपाध्याय ने बताया कि गोदाम में चावल नहीं रहने के कारण ही यह समस्या उत्पन्न हो रही है. आंगनबाड़ी केंद्रों में चावल की सप्लाई फिलहाल नहीं हो पा रही है. इसकी सूचना नवान्न को भी भेज दी गई है.
ऐसे में दोनों विभागों के बीच रस्साकशी जारी है. आइसीडीएस कर्ताओं ने इस बाबत राज्य सरकार से आवेदन िकया है. दूसरी ओर, जिला आइसीडीएस विभाग ने चावल की कमी को देखते हुए राज्य खाद्य विभाग निगम को भी आवेदन किया है. लेकिन वीरभूम जिला खाद्य और सप्लाई विभाग के अधिकारी ने बताया कि आइसीडीएस से आवेदन मिला है. ऐसे में सिस्टम ब्रेक कर चावल सप्लाई करना नियम के खिलाफ है.
राज्य सरकार से इस बाबत कोई निर्देश नहीं मिला है. आइसीडीएस वीरभूम जिला परियोजना अधिकारी अरिंदम भादुरी ने कहा िक एफसीआई को रुपये देने के बावजूद चावल की सप्लाई उपयुक्त रूप से नहीं हो पा रही है. इसे देखते हुये चावल ₹26 रुपये प्रति किलो की दर से खरीदने का निर्णय लिया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें