31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पूर्व सुरक्षाकर्मियों पर लाठीचार्ज

विरोध में कर्मियों ने जिलाशासक कार्यालय पर किया प्रतिवाद जनवरी तक सभी गार्डों के पुनर्नियोजन का मिला आश्वासन रूपनारायणपुर. हटाये गये 2268 निजी सुरक्षा गार्डो को इसीएल में पुनर्नियोजन करने की मांग के समर्थन में इसीएल ठेका श्रमिक अधिकार यूनियन के कर्मियों ने मंगलवार को सालानपुर एरिया की बनजेमारी कोलियरी में आंदोलन किया. कर्मियों पर […]

विरोध में कर्मियों ने जिलाशासक कार्यालय पर किया प्रतिवाद
जनवरी तक सभी गार्डों के पुनर्नियोजन का मिला आश्वासन
रूपनारायणपुर. हटाये गये 2268 निजी सुरक्षा गार्डो को इसीएल में पुनर्नियोजन करने की मांग के समर्थन में इसीएल ठेका श्रमिक अधिकार यूनियन के कर्मियों ने मंगलवार को सालानपुर एरिया की बनजेमारी कोलियरी में आंदोलन किया. कर्मियों पर पुलिस ने लाठी चार्ज किया.
इसके बाद कर्मियों ने जिलाशासक कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन किया. यूनियन की सचिव सुदीप्ता पाल ने बताया कि जिला शासक ने आश्वासन दिया कि जनवरी तक पुनर्नियोजन की प्रक्रि या पूरी हो जायेगी. इधर सोनपुर बाजारी में अंडाल थाना पुलिस और कोलियरी के कार्मिक प्रबंधक ने आश्वासन दिया कि दिसंबर के अंत तक प्रक्रि या पूरी हो जायेगी. जबकि सातग्राम एरिया द्वारा कोई सकारात्मक आश्वासन न मिलने पर वहां आंदोलन जारी है.
सनद रहे कि एक जुलाई, 2017 से इसीएल में कार्यरत निजी सुरक्षा कर्मियों को कार्य से बैठा दिया गया था. तत्कालीन सुरक्षा एजेंसी यूपीएनएल के कार्य की अवधि समाप्त हो जाने के उपरांत उसका नये सिरे से रिनुअल नहीं हुआ, जिसके कारण 2268 निजी सुरक्षा कर्मी बेरोजगार हो गये. इनमें से 90 फीसदी सुरक्षा कर्मी वर्ष 1990 से यहां कार्य कर रहे है.
प्रबंधन द्वारा सुरक्षा एजेंसी की नियुक्ति के लिए नये सिरे से प्रक्रि या आरम्भ की गयी. प्रक्रि या में हो रहे विलंब को लेकर अधिकार यूनियन सुरक्षा कर्मी नियमित आंदोलन कर रहे है. मंगलवार को सोनपुरबाजरी, सातग्राम औरसालानपुर एरिया में आंदोलन के तहत ट्रांसपोर्टिंग बंद करने का कार्यक्र म था. इसकी सूचना इसीएल प्रबंधन को दी गयी थी.
मंगलवार की सुबह 10 बजे पूर्व निर्धारित कार्यक्र म के तहत निजी सुरक्षा कर्मी सालानपुर एरिया की बनजेमारी कोलियरी में जमा हुए.पुलिस, सीआईएसएफ और कंपनी के सुरक्षा कर्मियों ने उन्हें साइडिंग जाने से रोक दिया. दो घंटे तक ट्रांसपोर्टिंग बंद रहने के बाद उनकी मांग पर बनजेमारी कोलियरी के एजेंट कांटा पर जाकर उनसे बात की और कहा कि यह मामला मुख्यालय स्तर का है. इसकी जानकारी वे मुख्यालय के देंगे. इसी बीच बहस छिड़ गयी और विवाद शुरू हो गगया. आंदोलन कर्मियों की उग्रता को देखते हुए पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया.
जिसके उपरांत सभी कर्मियों ने आसनसोल जाकर जिलाशासक कार्यालय पर प्रदर्शन किया कि आंदोलन के दौरान पुलिस ने उनपर लाठियां क्यों बरसायी? संगठन की सचिव सुश्री पाल ने कहा कि जिलाशासक ने कर्मियों से बात किया और उन्हें आश्वासन दिया कि जनवरी तक उनकी बहाली की प्रक्रि या पूरी हो जायेगी. जिसके उपरांत आंदोलन समाप्त हुआ.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें