29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नहाय-खाय के साथ सूर्योपासना का पावन पर्व छठ आज से, खरना कल

दुर्गापुर : शिल्पांचलवासी कालीपूजा, दीपावली, गोवर्धन पूजा व भैया दूज के बाद अब लोक आस्था के पावन पर्व छठ की तैयारी में जुट गये हैं. महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान रविवार से नहाय खाय के साथ शुरू हो जायेगा. घरों की साफ-सफाई के साथ छठ मइया की उपासना करने वाली छठ व्रतियों में गजब […]

दुर्गापुर : शिल्पांचलवासी कालीपूजा, दीपावली, गोवर्धन पूजा व भैया दूज के बाद अब लोक आस्था के पावन पर्व छठ की तैयारी में जुट गये हैं. महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान रविवार से नहाय खाय के साथ शुरू हो जायेगा. घरों की साफ-सफाई के साथ छठ मइया की उपासना करने वाली छठ व्रतियों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है.
छठ व्रती गीत गाकर सामग्रियों की तैयारी में जुट गयी हैं. सभी छठव्रती नहाय खाय के साथ चार दिवसीय व्रत का संकल्प लेगी. 12 नवबंर सोमवार को दिनभर निर्जला व्रत का पालन करते हुये शाम को खरना का प्रसाद ग्रहण करेंगी. 13 को निर्जला व्रत का पालन करते हुए छठव्रती छठ घाटों पर डूबते सूर्य को पहला अर्ध्य अर्पित करेंगी और 14 नवंबर बुधवार को उगते सूर्य को दूसरा अर्ध्य देकर महाछठ पर्व का समापन करेगी.
छठ पूजा को लेकर हिंदी भाषी इलाकों में चारों ओर छठ गीत गूंज रहे हैं. माहौल भक्तिमय हो गया है. बाजार में बांस निर्मित दउरा, सूप व चंगेरे सहित नारियल की बिक्री तेजी से हो गई है. महापर्व छठ को लेकर युवा वर्ग एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने तलाबों एवं नदी किनारे बनने वाले छठ घाटों की साफ-सफाई अपने स्तर से शुरू कर दी है.
चार दिवसीय छठ महापर्व रविवार को नहाय-खाय के साथ शुरू होगा. पर्व को लेकर व्रतियों के साथ ही घरों में अभी से ही तैयारियां शुरू हो गई है. सोमवार को खरना, मंगलवार को अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य और बुधवार को उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देकर पारण होगा. इस क्रम में निर्जला उपवास रख व्रती छठी मइया से घर-परिवार के लिये सेहत-नेमत और समृद्धि की मंगलकामना करेंगी.
फल दुकानदार फलों के स्टॉक को लेकर सजग और सचेत हैं. ग्रोसरी दुकानदार गेंहू की क्वालिटी, शुद्धता और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रख रहे हैं. बाजारों में कद्दू के साथ-साथ अन्य सब्जियों के भाव बढ़ने शुरू हो गए हैं. मंडी में शनिवार को कद्दू का भाव 20-25 रुपए किलो रहा जबकि दो-तीन दिन पहले इसकी कीमत 10 से 12 रूपये थी. बोरो 30, मूली 20 एवं आंवला 20 से 25 रुपये प्रतिकिलो बिक रहे हैं.
दुकानदारों ने बताया कि छठ को लेकर बाजार में कद्दू आना शुरू हो गया है लेकिन अधिकतर कद्दू रविवार की सुबह ही मंडियों में उतरेगा. उसी दिन ही कद्दू की ज्यादा बिक्री होगी. कहा जाता है कि कद्दू ही एक ऐसी सब्जी है जो अन्य सभी सब्जियों से शुद्ध मानी जाती है. इस कारण नहाय-खाय के दिन कद्दू खाने की परम्परा चली आ रही है.
वैसे मंडियों में कद्दू का आवक शुरू हो गयी है लेकिन अधिकतर छठव्रती नहाय-खाय के दिन ही कद्दू खरीदना पसंद करते हैं क्योंकि उस दिन कद्दू तरोताजा रहेगा. महापर्व छठ में केला, सेब, संतरा आदि अन्य फलों की मांग बड़े पैमाने पर रहती है. ऐसे में फल दुकानदार स्टॉक मैनेज करने में लगे हैं. घोष मार्केट स्थित फलों के थोक व खुदरा दुकानदार शंकर गुप्ता ने बताया कि अभी छठ की तैयारियां जारी हैं.
छठ में चढऩे वाला केला बाजार में आ रहा है. यह शनिवार से शुरू हो हो गया है. उन्होंने यह भी बताया कि छठ में फलों की खपत और उपलब्धता के अनुसार फलों की कीमतें ऊपर नीचे होती है. शनिवार को शहर के घोष मार्केट में सेब 80 से 100 रुपये किलो, नारियल 40 रुपये प्रति पीस, अमरूद 40 से 60 रुपये किलो, सिंघाड़ा 60 रुपये किलो, सरीफा 100 रुपये प्रतिकिलो की दर से बिकी. छठ में फल के साथ-साथ गेंहू की मांग भी जोरदार रहती है. हर साल गेंहू की इस मांग को देखते हुये ग्रोसरी दुकानदार खास तैयारी करते हैं.
वहीं इस साल भी यह तैयारी जोरों पर है. दुकानदार संजय वर्मा, शिबू पाल ने बताया कि हर साल की तरह इस साल भी कई क्वालिटी के गेंहू उपलब्ध हैं. इनमें सबसे खास केसर, सरबती गेंहू हैं. गेंहू के अलावा छठ में चावल की भी मांग रहती है. इसके लिए बाजार में नया चावल आ गया है. इनकी कीमत की बात करें तो इनकी कीमत 30 रुपये से लेकर 42 रुपये प्रतिकिलो तक है.
मेयर ने किया छठ घाटों का दौरा
नगर निगम के मेयर दिलीप अगस्ती ने शनिवार को बेनाचिति के प्राचीन छठ पूजा घाट धरमा तालाब का मुआयना किया. इस दौरान उनके साथ एमएमआईसी प्रभात चट्टोपाध्याय के अलावा छठ पूजा घाट कमेटी के सदस्य उपस्थित थे. मुआयना करने के बाद निगम अधिकारियों को साफ-सफाई की खास हिदायत देते हुये मेयर ने कहा कि धरमा तालाब छठ पूजा घाट बड़ा घाट है. इस घाट पर निगम के पांच वार्ड के छठ व्रती आते हैं. इसलिये इस घाट पर बेहतर सफाई होनी चाहिये.
मेयर ने बरदही छठ घाट, पार्क का किया उद्घाटन
रानीगंज : मेयर जितेंद्र तिवारी ने शनिवार को बरदही छठ घाट एवं नवनिर्मित पार्क का उद्घाटन किया. इस दौरान एमएमआइसी दिव्येंदू भगत, पूर्णशशि राय, बोरो चेयरपर्सन संगीता शारदा, पार्षद आरिज जलेस, मोइन खान, प्रतिमा मुखी, सीमा सिंह, सामाजिक कार्यकर्ता राजेंद्र प्रसाद चौधरी, अरविंद सिंघानिया, डॉ डीपी बरनवाल, दीपक जालान, जुगल किशोर गुप्ता,जगदीश झुनझुन वाला, रानीगंज थाना प्रभारी सुब्रतो घोष प्रमुख रूप से उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन निगम के अधिवक्ता सायंतन मुखर्जी ने किया. मौके पर मेयर श्री तिवारी ने कहा कि रानीगंजवासियों का यह सपना था कि घाट बने, पार्क बने. हमने प्रयास कर इसे मूर्त रूप दिया. अब इसकी सुरक्षा का दायित्व सभी का है. समाज के लोगों ने चुनकर प्रतिनिधि बनाया है. उनकी आकांक्षाओं को पूरा करना ही प्राथमिकता है. बोरो चेयरपर्सन संगीता शारदा ने बताया कि 43 लाख की लागत से बरदेही पार्क का निर्माण किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें