26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

छठ व्रतियों को सुविधाएं नि:शुल्क मुहैया कराने पर आरोप-प्रत्यारोप

महाछठ सेवा समति ने लगाया आरोप- आयोजन में बाधा डाल रहा है पार्क प्रबंधन अभी से पार्क प्रबंधन ने कहा- व्रतियों को परेशानी नहीं, नि:शुल्क सेवा देने की गारंटी करें सेवा समिति पिछले सात सालों से दोनों पक्षों में विवाद, हाई कोर्ट में जाता है मामला, फिर होती है पूजा व्रतियों, श्रद्धालुओं, अखिल भारतीय सांस्कृतिक […]

महाछठ सेवा समति ने लगाया आरोप- आयोजन में बाधा डाल रहा है पार्क प्रबंधन अभी से

पार्क प्रबंधन ने कहा- व्रतियों को परेशानी नहीं, नि:शुल्क सेवा देने की गारंटी करें सेवा समिति
पिछले सात सालों से दोनों पक्षों में विवाद, हाई कोर्ट में जाता है मामला, फिर होती है पूजा
व्रतियों, श्रद्धालुओं, अखिल भारतीय सांस्कृतिक परिषद की बढ़ी चिंता, निकले स्थाई समाधान
दुर्गापुर : दुर्गापुर के मोहन कुमार मंगलम पार्क में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी इस्पात नगरी महाछठ सेवा समिति एवं पार्क प्रबंधन के बीच छट पूजा आयोजन को लेकर विवाद शुरू हो चुका है. हर वर्ष ही पार्क प्रबंधन तथा सेवा समिति के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो जाते हैं. पिछले सात वर्षों से दोनों पक्षों के बीच विवाद चलते रहने से छठ व्रतियों में काफी आक्रोश है. उन्होंने पार्क प्रबंधन पर आस्था के साथ खिलवाड़ करने का आरोप लगाया है. हालांकि हर वर्ष पूजा के अंतिम समय में प्रशासनिक हस्तक्षेप के बाद पार्क प्रबंधन पार्क में छठ पूजा करने की अनुमति दे देता है.
पिछले वर्ष की तरह इस बार भी दोनों पक्षों के बीच विवाद शुरू हो गया है. छठ पूजा सेवा समिति पार्क प्रबंधन पर इस बार तालाब का पानी कम कर छठ पूजा में बाधा खड़ी करने का आरोप लगा रही है. जबकि पार्क प्रबंधन इन आरोपों के खिलाफ प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष के पास ज्ञापन देने का निर्णय लिया है. सेवा समिति पर छठ व्रतियों से घाट के नाम पर मोटी रकम वसूलने का आरोप लगाया जा रहा है.
दोनों पक्षों के के बीच चल रहे विवाद को देख शहर की अखिल भारतीय सांस्कृतिक परिषद ने चिंता जाहिर की है एवं दोनों पक्षों के बीच चल रहे विवाद का स्थाई समाधान के लिए लिए प्रयास कर रही है. सोमवार को परिषद के महामंत्री अजब नारायण सिंह ने बताया कि कुमार मंगलम पार्क में छठ पूजा का आयोजन सबसे पुराना है. दुर्गापुर स्टील प्लांट की स्थापना के समय से ही शहर के निवासी इस तालाब में छठ पूजा का आयोजन करते हैं. पार्क प्रबंधन को शहरवासियों के आस्था को ध्यान में रखते हुए छठ पूजा के आयोजन पर बाधा खड़ी नहीं करनी चाहिए.
उपमहामंत्री अनुज कुमार भारती ने कहा कि पार्क प्रबंधन एवं सेवा समिति के बीच छठ पूजा को लेकर चल रहा विवाद अदालती प्रक्रिया के बजाय आपसी सहमति बना कर समाधान करना जरूरी है. अदालत के फैसले के जरिए समस्या का समाधान करना उचित नहीं है. मेघनाथ व्यास ने कहा कि छठ पूजा भारतीय संस्कृति की सबसे बड़ी पूजा है. पूजा को लेकर कोई राजनीति नहीं करनी चाहिए. दोनों पक्षों को मिलकर हर वर्ष चल रही इस समस्या का समाधान के लिए प्रयास करना चाहिए. इसके लिए शहर के दूसरे संगठनों को भी अग्रसर भूमिका निभानी चाहिए. उल्लेखनीय है कि प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी कुमारमंगलम पार्क में छठ पूजा के आयोजन को लेकर पार्क प्रबंधन एवं छठ पूजा समिति के प्रतिनिधि आमने-सामने हैं.
दुर्गापुर इस्पात नगरी महाछठ सेवा समिति ने पार्क में पूजा के आयोजन को लेकर एसडीएम को ज्ञापन दिया गया है. कुमारमंगलम पार्क में बिहार, उत्तर प्रदेश एवं झारखंड के हजारों व्रती छठ पूजा का आयोजन करते हैं. दुर्गापुर इस्पात नगरी महाछठ सेवा समिति के सदस्यों का कहना है कि इस बार भी पार्क प्रबंधन बाधा खड़ी कर रहा है एवं तालाब का पानी को साजिश के तहत कम कर दिया गया है. जिससे पार्क में छठ पूजा को रोका जा सके. दुर्गापुर कुमारमंगलम पार्क डीएसपी के अधीन है. उन्होंने बताया कि यह मामला काफी लंबे अरसे से अदालत में लंबित चल रहा है.
दुर्गापुर इस्पात नगरी महाछठ सेवा समिति को बार-बार अदालत का दरवाजा खटखटाना पड़ता है. प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी कमेटी की ओर से छठ व्रतियों के लिए घाट समेत अन्य सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध कराई जायेंगी. उन्होंने कहा कि आस्था के महापर्व छठ पूजा के आयोजन में बाधा डालने वाले लोगों को बिलकुल बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. इसके मद्देनजर जरूरत पड़ने पर इस बार भी अदालत का दरवाजा खटखटाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस्पात नगरी महाछठ सेवा समिति की ओर से कुमारमंगलम पार्क में पूजा का आयोजन किया जाता है.
कुमारमंगलम पार्क के संचालक देवाशीष राय ने कहा कि पार्क में छठ पूजा के आयोजन को लेकर कोई बाधा नहीं डाली जा रही है. पार्क में छठ पूजा के नाम पर छठ व्रतियों से रुपया नहीं लेने देंगे. पार्क में प्रत्येक वर्ष की तरह इस बार भी छठ व्रतियों का स्वागत किया जायेगा. इसके मद्देनजर पार्क में छठ व्रतियों की सुविधा के लिए जरूरी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने हेतु पार्क कर्मी निरंतर प्रयासरत हैं. उन्होंने कहा कि छठ कमेटी के प्रतिनिधियों को छठ व्रतियों के लिए जरूरी सभी सुविधाएं नि:शुल्क उपलब्ध करानी होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें