33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सीबीएसई : 12वीं की परीक्षा में 30 प्रतिशत अंक अनिवार्य

आसनसोल : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की लिखित परीक्षा में 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्न होगा. सनद रहे कि 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाने वाले परीक्षार्थी ही पास होंगे. वहीं प्रायोगिक परीक्षा में 20 अंक में छह अंक लाना जरूरी हैं. बोर्ड […]

आसनसोल : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं की लिखित परीक्षा में 30 फीसदी अंक लाना अनिवार्न होगा. सनद रहे कि 70 अंक वाले विषय में 23 और 80 अंक वाले विषय में 26 अंक लाने वाले परीक्षार्थी ही पास होंगे. वहीं प्रायोगिक परीक्षा में 20 अंक में छह अंक लाना जरूरी हैं. बोर्ड ने तमाम एफिलिएटेड स्कूलों को 12वीं के अंक पैटर्न की सूची उपलब्ध करा दी है.

स्कूल शिक्षकों और विद्यार्थियों को इस पैटर्न की जानकारी देगा. सीबीएसई ने 2020 सत्र से सभी विषयों के अंक पैटर्न में बदलाव किया है. प्रैक्टिकल के अलावा गणित आदि विषयों में इंटरनल असेसमेंट को जोड़ा गया है. जिन विषयों में प्रैक्टिकल नहीं होते हैं, उनमें इस बार से इंटरनल असेसमेंट लिया जायेगा. अधिकतर विषयों में 20 अंक का इंटरनल असेसमेंट रखा गया है. वहीं प्रैक्टिकल परीक्षा 30 अंकों की होगी. नये पैटर्न की जानकारी बोर्ड के द्वारा स्कूलो को भेज दी गयी है. इसी पैटर्न पर स्कूलों को प्री बोर्ड परीक्षा लेना होगा. प्री बोर्ड से परीक्षार्थियों को नये पैटर्न की जानकारी होगी. उन्हें चैप्टर वाइज प्रश्न और उसके अंक की जानकारी होगी.

क्रिसेंट स्कूल के प्राचार्या जयंत भट्टाचार्या ने बताया कि बोर्ड ने इस बार कई महीने पहले ही सैंपल पेपर जारी कर दिया है. इसके अलावा हर विषय का ब्ल्यू प्रिंट भी जारी किया गया है. इससे चैप्टर वाइज कितने अंक के प्रश्न रहेंगे, इसकी जानकारी छात्रों को होगी. सैंपल पेपर बोर्ड की वेबसाइट पर डाला हुआ है. इसकी मदद परीक्षार्थी परीक्षा की तैयारी में ले सकेंगे. इस बार अंक के पैटर्न में बदलाव किये गए हैं. इसलिए सभी स्कूलों को इसकी उचित जानकारी दी गयी है. स्कूल के प्री बोर्ड में इसी पैटर्न पर परीक्षा ली जायेगी. जिससे विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा के लिए तैयार हो सकेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें