28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आसनसोल : वाटर टैंकरों से सप्लाई गड़बड़ी रोकने के लिए लगेगा जीपीएस सिस्टम

आसनसोल : आसनसोल नगर निगम इलाकों में 24 घंटे जलापूर्ति आरंभ करने के मुद्दे पर नगर निगम के एक्सक्यूटिव हॉल में निगम आयुक्त खुर्शीद अली कादरी की अध्यक्षता में वाटर विभाग के अधिकारियों की बैठक मंगलवार को हुई. मेयर परिषद सदस्य (जलापूर्ति) पूर्णशशि रॉय, अधीक्षण अभियंता सुकमल मंडल, एसएई सुकुमार दे तथा जल विभाग के […]

आसनसोल : आसनसोल नगर निगम इलाकों में 24 घंटे जलापूर्ति आरंभ करने के मुद्दे पर नगर निगम के एक्सक्यूटिव हॉल में निगम आयुक्त खुर्शीद अली कादरी की अध्यक्षता में वाटर विभाग के अधिकारियों की बैठक मंगलवार को हुई. मेयर परिषद सदस्य (जलापूर्ति) पूर्णशशि रॉय, अधीक्षण अभियंता सुकमल मंडल, एसएई सुकुमार दे तथा जल विभाग के इंजीनियर व अधिकारी आदि शामिल थे.

निगम आयुक्त श्री अली ने कहा कि मेयर जितेंद्र तिवारी की घोषणा के अनुसार नगर निगम इलाकों में 24 घंटे जलापूर्ति आरंभ करने की परियोजना पर काम किया जा रहा है. जिन इलाकों में पाइप लाइन नहीं है, उन इलाकों को चिंहित कर पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है.

पुरानी पाइप लाइनों को बदलकर नयी पाइप बिछाने व कई स्थानों पर वाटर रिजर्वर निर्माण का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पेयजल वंचित दूरवर्ती इलाकों में पेयजल टैंमर से जल की आपूर्ति की जाती है.

इसके लिए निगम के संबंधित विभाग से इन क्षेत्रों में पर्याप्त संख्या में पेयजल टैंकर भेजे जाने के बावजूद भी कुछ इलाकों से पर्याप्त टैंकर न मिलने की शिकायतें मिल रही हैं. इसके लिए प्रत्येक वाटर टैंकर में जीपीएस सिस्टम लगाया जायेगा और उसकी गतिविधियों की निगरानी की जायेगी.

श्री अली ने कहा कि कई इलाकों में नागरिक निगम के हाइ राइजिंग पाइप लाइन में छेद कर पानी की चोरी कर रहे हैँ. जिस कारण बहुसंख्यक इलाकों के निवासी जलापूर्ति सुविधा से वंचित हो रहे हैँ. निगम की पाइप लाइन से पेयजल की चोरी कर दुकानों, होटलों और बागानों में सिंचाई और सब्जी उत्पादन कर रहे हैँ.
पानी की चोरी को रोकने के लिए उन्होंने टास्क फोर्स गठन करने की घोषणा की. टास्क फोर्स में निगम के एमएमआइसी (जलापूर्ति) के साथ प्रत्येक वार्ड के स्थानीय पार्षद को भी शामिल किया जायेगा. एमएमआइसी श्री रॉय प्रत्येक वार्ड पार्षद एवं निगम के इंजीनियरिंग विभाग के साथ इलाकों में हो रही पेयजल चोरी को लेकर नियमित रूप से मुआयना करेंगे और पकड़े जाने वालों पर विभागीय स्तर से कानूनी कार्रवाई की जायेगी.
एमएमआइसी श्री रॉय ने कहा कि निगम के वाटर विभाग से प्रत्येक वार्ड में घरेलू व कमर्शियल उपयोग के लिए लोगों को वैध तरीके से वाटर कनेक्शन के लिए आवेदन करने के लिए कहा गया था. इसको लेकर बोरो कार्यालय स्तर से भी आवेदकों को सहयोग करने का निर्देश दिया गया था.
परंतु इसके बाद भी लोग निगम के पाइप लाइनों में छेद कर पानी की चोरी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि जलापूर्ति व्यवस्था को ढांचागत स्तर से मजबूत करने के साथ चोरी रोकने को प्राथमिकता दी जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें