36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आसनसोल : सीबीएसइ ने जारी किये 10वीं, 12वीं के प्रवेश पत्र, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम, मोबाइल फोन पर पाबंदी

आसनसोल : आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) ने 15 फरवरी से होने जा रही परीक्षाओं के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के प्राइवेट और रेगुलर (नियमित) परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र जारी कर दिये हैं. प्रवेशपत्र सीबीएसइ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये गये हैं. अधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रवेश-पत्रों को नियमित परीक्षार्थी डाउनलोड […]

आसनसोल : आसनसोल : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसइ) ने 15 फरवरी से होने जा रही परीक्षाओं के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के प्राइवेट और रेगुलर (नियमित) परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र जारी कर दिये हैं. प्रवेशपत्र सीबीएसइ की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किये गये हैं. अधिकारिक जानकारी के मुताबिक प्रवेश-पत्रों को नियमित परीक्षार्थी डाउनलोड नहीं कर सकते हैं.

उन्हें केवल स्कूल या संस्थान से ही अपने यूजर आइडी और पासवर्ड से डाउनलोड करना होगा. वहीं प्राइवेट परीक्षार्थी सीधे अपने प्रवेशपत्र डाउनलोड कर सकते हैं. नियमित परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड स्कूल के जरिये ही मिलेंगे. प्रवेशपत्र के साथ परीक्षा सामग्री भी डाउनलोड की जा सकती है.
प्रवेशपत्रों पर दी गयी हैं नौ जानकारियां
रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, परीक्षा का नाम, परीक्षार्थी का नाम, मां और पिता का नाम, परीक्षा केंद्र का नाम, केटेगरी ऑफ पीडब्ल्यूडी, संकेतांक, एडमिट कार्ड आइडी और विषय वार परीक्षा की तिथि.
प्रोजेक्ट वर्क के अंक करने होंगे अपलोड
12वीं कक्षा के परीक्षार्थियों को इस साल हिंदी इलेक्टिक व हिंदी कोर विषय में 20 इंटरनल मार्क्स मिलेंगे. हिंदी में प्रोजेक्ट वर्क के लिए पहली दफा अंक दिये जा रहे हैं. सीबीएसइ ने सभी स्कूलों को हिदायत दी है कि 15 फरवरी तक प्रोजेक्ट वर्क के इंटरनल मार्क्स दी गयी लिंक पर अपलोड कर दें.
पहले इस प्रोजेक्ट वर्क एक्सटर्नल परीक्षक द्वारा मूल्यांकन किया जाता था. अब यह मूल्यांकन विद्यालय ही करेगा. उत्तीर्ण होने के लिए छात्रों को 33 फीसदी प्रोजेक्ट वर्क में और 33 फीसदी थ्योरी में लाने होंगे. सुनने और बोलने के कौशल का मूल्यांकन में 10 अंक तथा प्रोजेक्ट वर्क का मूल्यांकन 10 अंक के लिए होगा.
एडमिट कार्ड लेते समय इन बातों का रखें ध्यान
1. प्रवेशपत्र पर प्राचार्य के हस्ताक्षर होने चाहिए.
2. प्रवेशपत्र पर छात्र के हस्ताक्षर भी जरूरी है.
3. प्रवेशपत्र पर नाम, पिता का नाम आदि में गलती न हो.
4. परीक्षा विषय और अपनी फोटो की ठीक से जांच कर लें.
आसनसोल : एडीसीपी के चार कर्मियों को मिलेंगे पुलिस मेडल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें