34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

आसनसोल : 17 नये मतदाताओं को मिला एपिक कार्ड

आसनसोल : जिलाशासक शशांक सेठी ने कहा कि गणतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए देश के हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए. इसके लिए मुख्य चुनाव आयोग नियमित मतदाताओं के बीच विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये जागरूकता फैला रहा है. मतदान के दिन सबसे जरूरी कार्य मतदान है. इस कार्य को पूरा […]

आसनसोल : जिलाशासक शशांक सेठी ने कहा कि गणतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए देश के हर मतदाता को अपने मताधिकार का प्रयोग करना चाहिए. इसके लिए मुख्य चुनाव आयोग नियमित मतदाताओं के बीच विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये जागरूकता फैला रहा है. मतदान के दिन सबसे जरूरी कार्य मतदान है. इस कार्य को पूरा कर देश के एक सच्चे और अच्छे नागरिक होने के अपने कर्तव्य का पालन करें.

शुक्रवार को जिला मुख्यालय प्रांगण में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने उक्त बातें कही. तिरिक्त जिलाशासक (जनरल) अरिंदम राय, अतिरिक्त जिलाशासक (शिक्षा) प्रशांत मंडल, आसनसोल सदर के महकमा शासक सह आसनसोल उत्तर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचकीय पंजीकृत अधिकारी (ईआरओ) प्रलय रायचौधरी, जिला चुनाव प्रभारी सह कुल्टी विधानसभा क्षेत्र के ईआरओ सुशोमय विश्वास, जामुड़िया विधानसभा क्षेत्र के ईआरओ कमल चंद्र दे, आसनसोल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के ईआरओ प्रतुल भुइयां, बाराबनी विधानसभा क्षेत्र के ईआरओ लोदेन लेप्चा, सहायक ईआरओ, बूथ लवेल ऑफिसर (बीएलओ) सहित विभिन्न प्रशासनिक विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे.

जिलाशासक ने चुनाव से जुड़े कार्यों में बेहतर प्रदर्शन करने वालों को मोमेंटो प्रदान कर सम्मानित किया. मतदाता जागरूकता को लेकर आयोजित क्विज और ड्राइंग प्रतियोगिता में अव्वल रहे प्रतियोगियों को पुरस्कृत किया. आसनसोल सदर महकमा क्षेत्र अंतर्गत पांच विधानसभा क्षेत्र से नए दो-दो नए मतदाताओं के साथ सात दिव्यांग मतदाताओं चुनाव पहचान पत्र (एपिक) सौपा.
पांच सहायक ईआरओ सम्मानित
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक ईआरओ के साथ 10 सहायक ईआरओ होते है. इनमें से बेस्ट सहायक ईआरओ को सम्मानित किया गया. आसनसोल सदर के पांच विधानसभा में से जामुड़िया के संजय कारफा, आसनसोल दक्षिण के शमिता भट्टाचार्य, आसनसोल उत्तर के सचिन्द्र नाथ दास, कुल्टी के मिलन कुमार सरकार और बाराबनी के उत्तम कुमार मन्ना को सर्वश्रेष्ठ हायक ईआरओ का सम्मानित किया गया. पांच विधानसभा से पांच बीएलओ को सर्वश्रेष्ठ बीएलओ का खिताब दिया गया.
जामुड़िया से नूपुर राय, आसनसोल दक्षिण से सोनाली चक्रबर्ती, आसनसोल उत्तर से मोहम्मद गयासुद्दीन, आसनसोल दक्षिण से सुभद्रा भरत और बाराबनी से फिरोजा खातून को बेस्ट बीएलओ के रूप में पुरस्कृत किया गया. जेंडर रेसियो पर बेहतर कार्य के लिए जामुड़िया के ईआरओ कमल चंद्र दे को और क्लिनसिंग (नाम छटाई) में बेहतर कार्य के लिए बाराबनी के ईआरओ लोदेन लेप्चा को पुरस्कृत किया गया.
चुनाव ड्यूटी में पक्षाघात पर पांच लाख
राज्य चुनाव आयोग ने चुनाव के दौरान ड्यूटी पर मारे जाने या अंग हानि के शिकार होने पर चुनाव कर्मी को आर्थिक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है. जिसके तहत राज्य में पहला मामला पश्चिम बर्दवान जिले में हुआ. वर्ष 2018 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दौरान सेरिब्रेल अटैक का शिकार होने के पक्षाघात का शिकार हुए बोगरा विवेकानंद हाई स्कूल के शिक्षक व न्यू सतग्राम कोलियरी के निवासी हरदयाल कर्मकार को शुक्रवार को मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में जिलाशासक ने पांच लाख रुपये का चेक प्रदान किया.
जिलाशासक श्री सेठी ने बताया कि 14 मई 2018 को पंचायत चुनाव के दौरान श्री कर्मकार पीठासीन अधिकारी के रूप में सालानपुर प्रखण्ड के फुलबेड़िया प्राथमिक विद्यालय के बूथ पर तैनात थे. ड्यूटी पर ही उन्हें सेरिब्रेल अटैक हुआ. उन्हें जिला अस्पताल लाया गया. जिला अस्पताल से बेहतर ईलाज के लिए उन्हें दुर्गापुर द मिसन अस्पताल में भर्ती किया. ईलाज के बाद उनका शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पक्षाघात का शिकार हो गया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें