24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सड़क पर लग रहा बाजार, लोग हो रहे परेशान

अरवल : नगर क्षेत्र के बैदराबाद में सब्जी की बड़ी मंडी हर दिन सुबह में लगती है, जहां से राज्य के कई जिलों सहित उत्तरप्रदेश के मंडी तक के व्यापारी आकर सब्जी का उठाव करते है. सब्जी मंडी में जगह कम होने के कारण व्यापारियों को सड़क मुख्य सड़क तक सब्जी का बाजार लगाना पड़ता […]

अरवल : नगर क्षेत्र के बैदराबाद में सब्जी की बड़ी मंडी हर दिन सुबह में लगती है, जहां से राज्य के कई जिलों सहित उत्तरप्रदेश के मंडी तक के व्यापारी आकर सब्जी का उठाव करते है. सब्जी मंडी में जगह कम होने के कारण व्यापारियों को सड़क मुख्य सड़क तक सब्जी का बाजार लगाना पड़ता है. भीड़भाड़ वाले बैदराबाद बाजार में सड़क पर लग रही मंडी और सड़क पर होती सब्जी की नीलामी से मार्ग पर जाम की स्थिति रहती है.

दुकानदारों का कहना है कि मंडी से हो रही परेशानी की शिकायत कई बार जिला और नप से की गयी, मगर समस्या का समाधान नहीं हो सका है. नगर के सर्वाधिक भीड़भाड़ वाले बाजार में सुबह के समय सड़क पर ही जगह-जगह सब्जी के ढेर लगाकर होने वाली नीलामी से मार्ग अवरुद्ध हो जाता है जिससे स्कूल जाने वाले छात्र-छात्राओं एवं कार्यालय जाने वाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है.
कभी-कभी दो पहिया वाहनों के टकराने से झगड़े की नौबत भी आ जाती है. वहीं दिन में भी दुकानों के सामने सड़क पर ही लगने वाली सब्जी की दुकानों से दिनभर यहां जाम के हालात बने रहते हैं. इसके बाद भी भीड़ पार्किंग की जगह में खड़े होने वाले सब्जी के ठेल वाले समस्या को बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं.
उल्लेखनीय है कि कई बार इस समस्या को लेकर क्षेत्रीय लोगों द्वारा जिला और नगर परिषद से शिकायत भी की गयी लेकिन नगर परिषद और जिला प्रशासन के स्थायी सब्जी मंडी के निर्माण नहीं कराये जाने के कारण सड़क पर ही दिनभर सब्जी की दुकानें लगी रहती हैं, जिससे पैदल चलने वाले लोगों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है.
बाजार में आवागमन की विकराल होती समस्या के बारे में यहां के स्थानीय लोगो का कहना है कि इसके लिए यहां के व्यापारी स्वयं जिम्मेदार हैं. वे अपनी दुकान के सामने सब्जी लगाने के 100 रुपए और ठेल खड़ा करने के 50 रुपए प्रति दिन वसूल करते हैं.
दुकानदार ने बताया कि सब्जी की नीलामी कराने वाले स्थानीय किसान रहते हैं और कोई मंडी नहीं होने से सड़क पर ही अपने सब्जी बेचने को मजबूर हैं. सुबह-शाम स्कूल और कोचिंग आती-जाती छात्राओं को जाम में फंस कर परेशान होना पड़ता है. वहीं बाजार आने वाले ग्राहकों को भी आवागमन में कठिनाई होती है.
अरवल से बाहर दूसरे राज्यों की मंडी में जाती हैं सब्जियां
बैदराबाद सब्जी मंडी में बाहर के व्यापारी आकर किसानों से सब्जी का उठाव करते हैं और उसे बाहर के मंडी में ले जाकर बेचते हैं. अरवल-सहार पुल बन जाने के कारण अब यहां पर उत्तर प्रदेश के व्यापारी आकर सब्जी का उठाव करते हैं. इसके अलावे मुजफ्फरपुर, मुंगेर और पटना के मंडी तक यहां से हर दिन सब्जी जाता है.
क्या कहते हैं अधिकारी
व्यापारियों की समस्या को देखते हुए नगर परिषद ने उमैराबाद में सहार अरवल पुल के पास सब्जी मंडी लगाने के लिए जमीन का चयन कर लिया है. नगर विकास विभाग से स्वीकृति मिल जाने के बाद निर्माण कार्य करा दिया जायेगा.
पंकज कुमार, प्रबंधक, नगर परिषद, अरवल
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें