36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

167 पेड़ों को ट्रांसलोकेट करने का काम शुरू

छपरा (सदर) : छपरा शहर में निर्माणाधीन डबल डेकर के निर्माण कार्य में अब तेजी आयेगी. वन पर्यावरण व जलवायू परिवर्तन विभाग ने डबल डेकर निर्माण में बाधा बने 167 पेड़ों को ट्रांसलोकेट करने की अनुमति दे दी है. विभाग से अनुमति मिलने के बाद बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार […]

छपरा (सदर) : छपरा शहर में निर्माणाधीन डबल डेकर के निर्माण कार्य में अब तेजी आयेगी. वन पर्यावरण व जलवायू परिवर्तन विभाग ने डबल डेकर निर्माण में बाधा बने 167 पेड़ों को ट्रांसलोकेट करने की अनुमति दे दी है. विभाग से अनुमति मिलने के बाद बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार के अनुसार डबल डेकर निर्माण करने वाली कंपनी एनसीसी लिमिटेड के द्वारा विशेषज्ञों की टीम बुलाकर पेड़ों को ट्रांसलोकेट करने का काम गुरुवार से शुरू कर दिया गया है.

इसके तहत डबल डेकर निर्माण स्थल पर आने वाले पेड़ों की पहले बड़ी डालियां काटी जायेगी. इसके बाद अत्याधुनिक मशीन के माध्यम से इन पेड़ों को जड़ से निकालकर एनएच या एनएचआइ या अन्य सार्वजनिक स्थल पर गड्ढा बनाकर पुन: लगाया जायेगा.
यह कार्य सरकार के निर्णय के आलोक में किया जा रहा है, जिससे पेड़ों की संख्या घटे नहीं. उधर गुरुवार को राजेंद्र सरोवर के निकट टीम के सदस्यों द्वारा ट्रांसलोकेट होने वाले पेड़ों की डालियों को काटने का काम शुरू किया गया.
डबल डेकर निर्माण कार्य में हो रही थी परेशानी
एनसीसी कंपनी के डीजीएम दिनेश्वर पांडेय के हवाले से कार्यपालक अभियंता ने बताया कि एक माह के अंदर सभी 167 पेड़ों के ट्रांसलोकेट करने का काम पूरा कर लिया जायेगा.
उधर डीएफओ लक्षेंद्र पड़ित ने कहा कि बड़े-बड़े पेड़ों को ट्रांसलोकेट करने के दौरान नये स्थल पर आवश्यक उर्वरक दिया जायेगा, जिससे जल्द ही ट्रांसलोकेट होने वाले पेड़ों की जड़े फैल जाये और पेड़ों से नयी डालियां निकल जाये. मालूम हो कि पेड़ों के ट्रांसलोकेट नहीं होने के कारण नगरपालिका चौक से लेकर राजेंद्र सरोवर, बस डीपो व दारोगा राय चौक तक डबल डेकर निर्माण कार्य में परेशानी हो रही थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें