26 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ओआरएस पाउच का किया गया वितरण

अरवल : जिले में लू और गर्मी को देखते हुए जिला पदाधिकारी रवि शंकर चौधरी ने भगत सिंह चौक पर ओआरएस पाउच का वितरण किया, जहां भारी संख्या में लोग ओआरएस पाउच लेने के लिए पहुंचे. सभी लोगों को ओआरएस की पाउच दी गयी और उन्हें लू से बचने की जानकारी दी गयी. जिले में […]

अरवल : जिले में लू और गर्मी को देखते हुए जिला पदाधिकारी रवि शंकर चौधरी ने भगत सिंह चौक पर ओआरएस पाउच का वितरण किया, जहां भारी संख्या में लोग ओआरएस पाउच लेने के लिए पहुंचे. सभी लोगों को ओआरएस की पाउच दी गयी और उन्हें लू से बचने की जानकारी दी गयी.

जिले में ओआरएस पाउच वितरण का पखवाड़ा चलाया जा रहा है. इसी दरम्यान डीएम ने इसकी शुरुआत की. उन्होंने कहा कि निर्धारित तिथि तक आशा लक्षित शत-प्रतिशत घरों में ओआरएस पैकेट पहुंचाना सुनिश्चित करेंगी और निर्धारित प्रपत्र में गृहस्वामी का हस्ताक्षर अथवा निशान प्राप्त करेंगी.
साथ ही 6-8 घरों के सदस्यों के साथ मीटिग कर ओआरएस घोल बनाने की विधि की जानकारी देंगी. इसके साथ-साथ घोल का उपयोग, लाभ, साफ-सफाई व हाथ धोने के तरीकों की जानकारी प्रदान करेंगी. गर्मी के दिनों में पानी की कमी हो जाती है. इसीलिए ओआरएस घोलकर पीने से इसकी भरपाई की जा सकती है. वहीं बीमारियों से बचने के लिए डीएम ने सफाई पर विशेष जोर दिया. उन्होंने कहा कि लू के साथ इनफ्लाइटिस का का खतरा बढ़ रहा है.
इसमें बच्चों को विशेष रूप से ध्यान दें. चमकी बुखार आदि होने पर तुरंत सदर अस्पताल में भर्ती करें. दस्त रोकने के उपाय सहित घर-घर ओआरएस का पैकेट और दस्त से आक्रांत बच्चों को जिंक की गोली उपलब्ध करायी जायेगी. इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्र एवं स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर बैठक एवं प्रचार प्रसार के माध्यम से दस्त के लक्षण पहचानने एवं रोकने के उपाय सुझाये गये. संसाधन की कमी नहीं है. उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों से अपील की कि तन-मन लगाकर निर्धारित लक्ष्य को पूरा करें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें