30.8 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीडीपीओ व पर्यवेक्षिका आंगनबाड़ी केंद्रों का स्थल निरीक्षण करें

आईसीडीएस की बैठक में डीएम ने दिये कई निर्देश अरवल : जिला पदाधिकारी सतीश कुमार सिंह ने अपने कार्यालय कक्ष में आईसीडीएस के कार्यों की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सीडीपीओ प्रत्येक महीने 20 और पर्यवेक्षिका 25 आंगनबाड़ी केंद्रों का स्थल निरीक्षण करें और प्रतिवेदन समर्पित करें. जिसके अंदर पर 40 बच्चों […]

आईसीडीएस की बैठक में डीएम ने दिये कई निर्देश

अरवल : जिला पदाधिकारी सतीश कुमार सिंह ने अपने कार्यालय कक्ष में आईसीडीएस के कार्यों की समीक्षा बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि सीडीपीओ प्रत्येक महीने 20 और पर्यवेक्षिका 25 आंगनबाड़ी केंद्रों का स्थल निरीक्षण करें और प्रतिवेदन समर्पित करें. जिसके अंदर पर 40 बच्चों का नामांकन नहीं है, वहां के सेविका का मानदेय काटने के लिए विभाग को लिखें. गर्भवती महिला को प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना से तीन किस्तों में 5000 रुपये देने हैं. अभी तक 991 महिलाओं को लाभ मिला है.
इसमें तेजी लाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ बैठक कर रणनीति बनाने का का निर्देश दिया. पायलट प्रोजेक्ट योजना के तहत 490 केंद्रों का निरीक्षण किया गया था. 101 केंद्रों पर गड़बड़ी पायी गयी, जिसमें जुर्माना स्वरूप 5 लाख 51 हजार एक सौ एक रुपये वसूलने थे. अभी तक दो लाख 6 हजार 948 रुपये ही वसूले गये. शेष राशि वसूली के लिए विभाग को लिखने का निर्देश डीपीओ को दिया.
मनरेगा और आईसीडीएस के माध्यम से जिला में 80 आंगनबाड़ी केंद्र बनाने हैं. इसके लिए एक करोड़ 60 लाख रुपये मनरेगा पीओ के पास उपलब्ध है. इसके लिए जिला प्रोग्राम पदाधिकारी सीडीपीओ और मनरेगा पीओ के साथ संयुक्त बैठक कर इसे मूर्त रूप देने को कहा.
जिलाधिकारी ने सभी बीडीओ को निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का 2 करोड़ 48 लाख रुपये जिला को मिला है, इसमें लाभुकों को अनुपात में सभी प्रखंड को भेजा जा चुका है, उसे अविलंब लागू के खाते में भेजे. जिला में कई अन्य भवन बनाने के लिए प्रस्तावित है. जिला राजस्व पदाधिकारी को निर्देश दिया कि भूमि उपलब्ध कराकर जल्द ही प्रतिवेदन समर्पित करें, ताकि आगे की कार्रवाई शुरू की जा सके. बैठक में प्रभारी डीपीओ राकेश रंजन, सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी सत्येंद्र प्रसाद के साथ-साथ सभी बीडीओ एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें