27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

फालतू वक्त को बनाएं यूजफूल, ये है आसान तरीका

व्यस्तता के दौर के बीच हफ्ते में एकाध बार ऐसा हो भी जाता है कि आपके पास करने के लिए कुछ खास काम नहीं होता या यूं कहें कि उस वक्त आपका अपने रुटीन काम में एंगेज होने का मन नहीं होता. कई बार लगातार दो-तीन दिन छुट्टियां होने या किसी कारणवश जैसे सर्वर डाउन […]

व्यस्तता के दौर के बीच हफ्ते में एकाध बार ऐसा हो भी जाता है कि आपके पास करने के लिए कुछ खास काम नहीं होता या यूं कहें कि उस वक्त आपका अपने रुटीन काम में एंगेज होने का मन नहीं होता. कई बार लगातार दो-तीन दिन छुट्टियां होने या किसी कारणवश जैसे सर्वर डाउन होने, टीम मेंबर्स के अनुपस्थित होने, लिंक न होने, लाइट गुल हो जाने, किसी का इंतजार करने या किसी लंबे काम को हाथ में लेने का वक्त न रहने पर उसे अगले दिन करने आदि के कारण हम यूं ही बैठे-बैठे बोर होते रहते हैं. बेहतर होगा कि इस खाली वक्त को आप सेल्फ डेवलपमेंट, अपने पेशागत हुनर को निखारने या किसी नयी चीज को सीखने में लगाएं. इसे आपका फालतू वक्त उपयोगी बन जायेगा.

कुछ नया सीख लें

बोरियत वाले वक्त में आप कुछ ऐसा सीखें, जो आपकी प्रोफेशनल ग्रोथ में काम आ सके. यू ट्यूब पर अपनी फील्ड के महारथियों के टिप्स या उनके व्याख्यान सुनें, उनकी कामकाज की शैली समझें, कोई नयी भाषा सीखें, फील्ड से जुड़ी ताजा खबरें पढ़े या देखें, सेल्स की लाइन से हैं तो सेल्स के नये-नये गुर सीखें, फोटोग्राफर हैं तो डिजिटल इमेजिंग या थ्रीडी प्रिंटिंग की जानकारी लें, लेखक या पत्रकार हैं तो दूसरे प्रदेशों से निकल रह अखबारों का कंटेंट देखें.

अपने विचार लोगों से साझा करें
इधर-उधर जाने का मन नहीं, तो अपने मन उठ रहे विचार, अपनी जानकारी और जिस चीज में आपकी विशेषज्ञता है उससे जुड़े लेख, कहानियां, कविताएं आदि लिखें. इसके लिए आप अपने पास हमेशा एक पेन और डायरी रखें. जब भी दिमाग कोई क्रियेटिव आइडिया आये, उसे लिख डालें. आप चाहें, तो कंप्यूटर पर ब्लॉग, फेसबुक पोस्ट या आर्टिकल के रुप में लिख कर भी उन्हें सेव कर सकते हैं और बाद में उसे किसी अखबार, पत्रिका, जर्नल या विभागीय मैगजीन में भेज सकते हैं. इससे ऑफिस से बाहर के लोगों को भी आपकी विशेषज्ञता का पता चलेगा.

लोगों से जुड़िए
जब भी वक्त मिले अपने उन परिजनों, रिश्तेदारों व मित्रों से मिले या फोन से बात करें, जिन्हें अक्सर आपकी व्यस्तता से शिकायत रहती है. अपनी फील्ड में सफल लोगों से मिलें. ऐसे व्हाट्स एप्प मैसेज या इमेल चेक करें जिनका जवाब आप समयाभाव में अब तक नहीं दे पायी हों. इससे लोगों के साथ आपकी कनेक्टिविटी बढ़ेगी, सोशल सर्किल बना रहेगा और वक्त भी कटेगा. पर्सनल या प्रोफेशनल लाइफ में एक अच्छा सोशल नेटवर्क और सपोर्ट सिस्टम बेहद कारगर साबित होता है. अच्छी कम्यूनिकेशन स्किल भी तरक्की के लिए बहुत जरूरी हैं.

अपने बारे में सोचिए

जब कोई काम न करने का मन करे, तो बस चुपचाप बैठिए और विचारों की धारा को प्रवाहित होने दीजिए. अपने वर्तमान और आने वाले वक्त के बारे में सोचिए. आपका सपना क्य़ा है, आप क्या बनना चाहती हैं- इस बारे में गौर फरमाइए. अपने ड्रीम टारगेट को अचीव करने के लिए आप क्या कर सकती हैं, इस पर मंथन कीजिए. साथ ही, ऐसे वक्त में जो-जो विचार या प्लान दिमाग में आएं उन्हें व्यर्थ न जाने दें बल्कि एक कागज या अपना पॉकेट डायरी में नोट भी करती जाइए, ताकि आप काम की व्यस्तता में फिर उन्हें भूल न जायें.

लोगों की मदद करें
आप कभी बोर नहीं हों इसके लिए कुछ ऐसी सामाजिक, धार्मिक संस्थाओं से जुड़े जो समय-समय पर लोगों की मदद करने के लिए आयोजन करती रहती हैं. अपने वर्किंग टाइम के बाद या छुट्टी के दिन आप इनके लिए काम कर सकते हैं. वर्किंग प्लेस पर बोरियत दूर करने के लिए आप अपने उन कलीग्स की मदद कर सकते हैं जो वर्कप्रेशर व डेडलाइन से जूझ रहे हों. ऐसा करने पर आपको दोहरा फायदा होगा. ऑफिस व समाज में लोगों से आपकी जान पहचान बढ़ेगी, लोगों की नजर में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी, आपको नए काम सीकने मिलेंगे और अपने बिजनेस या प्रोफेशन में भी तरक्की के चांस बढ़ेंगे. इन सबके अलावा सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि दूसरों की मदद से आपको मानसिक सुकून मिलेगा. लोगों के चेहरे पर मुस्कुराहट लाना इस दुनिया का सबसे नेक काम है.

ऑफिस के दूसरे विभाग की कार्यविधि भी समझें

माना कि आपको सिर्फ अपने विभाग के काम से मतलब है और आप पर सिर्फ उसी की जिम्मेदारी है. लेकिन खाली वक्त हो, और दूसरे विभाग में आपके परिचित हों, तो ऐसे वक्त में आपको उनकी कार्यविधि भी देखनी-समझनी चाहिए. हो सकता है कल को आप को भी उस विभाग की कुछ जिम्मेदारियां दी जायें, तब आपके लिए वहां का काम संभालना आसान हो जायेगा. साथ ही, आपको कुछ नया सीखने का अवसर भी मिल जायेगा. उनकी वर्किंग स्टाइल या सोचने के तरीके से आपके दिमाग में अपने वर्तमान काम से संबंधित कोई नया आइडिया भी क्लिक हो सकता है. पर ध्यान रखें कि यह काम आपको उन्हें डिस्टर्ब किये बिना करना चाहिए.

डेस्क या घर की सफाई कर लें
आपकी जेब में, पर्स में, डेस्क की दराज में या घर में तमाम ऐसे कागज या छोटी-मोटी चीजें पड़ी रहती है पेंसिल के छोटे टुकड़े, पुराने कैश मेमो, पुरानी लिस्ट, किसी का पता जो आप जो आप डायरी में लिख चुके, पुराने कपड़े जो पहनने नहीं, टूटा हुआ या पुराना सामान जो काम का नहीं, जिनकी उपयोगिता समाप्त हो चुकी होती है. समय न मिलने के काऱण आप उन्हें रोजाना ढोते रहते हैं. समय मिलने पर आप इन चीजों की सफाई कर डालें. इससे आपको काम की चीजें ढूंढ़ने में आसानी होगी और घऱ या ऑफिस ऑर्गेनाइज्ड भी लगेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें