art

  • Jul 19 2019 8:15AM
Advertisement

घर की खूबसूरती बढ़ा रहे हैं स्टोन व वुड के डेकोरेटिव आइटम

घर की खूबसूरती बढ़ा रहे हैं स्टोन व वुड के डेकोरेटिव आइटम

पटना : फैशन के इस दौर में हर कोई स्मार्ट दिखना चाहता है. लोग सिर्फ खुद को ही स्मार्ट नहीं दिखाना चाहते बल्कि अपने आशियाने को भी खूबसूरत लुक देना चाहते हैं. घर को नये और लेटेस्ट फैशन के मुताबिक सजाने के लिए अच्छे पैसे भी खर्च कर रहे हैं. शौकीन लोग  घर के कोने-कोने पर खासा ध्यान दे रहे हैं. बात जब होम डेकोरेशन की होती है तो लोग इसमें किसी तरह की कंजूसी नहीं बरतना चाहते हैं.  घर के इंटीरियर में चार चांद लगाने के लिए एक्सपर्ट से सलाह भी ली जा रही है. इन दिनों घर के अंदर की सुंदरता बढ़ाने के लिए स्टोन, वुड, गोल्ड प्लेटेड के अलावा शीशे व फाइबर के सामानों की खरीदारी कर रहे हैं. इनकी मांग  दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है. 

वास्तु शास्त्र पर भी दिया जा रहा ध्यान
इस हाइटेक जमाने में जहां लोग साइंस और टेक्नोलॉजी फ्रेंडली हैं, वहीं आज भी  कुछ मामलों में साइंस से ज्यादा शास्त्र पर विश्वास देखा जा रहा है. खास कर घर की बात हो तो इसके नक्शे से लेकर इसे बनाने और बनाने के बाद डेकोरेट करने के लिए भी वास्तु शास्त्र का प्रयोग किया जा रहा, ताकि घर में सुख और समृद्धि बनी रहे. इसलिए कई लोग इन दिनों होम डेकोरशन आइटम खरीदने के लिए भी वास्तु शास्त्र से संबंधित चीजें खरीद रहे हैं. मार्केट में बुद्ध की मूर्ति, सात घोड़ा, मछली, कछुआ, हाथी के दांत का आइटम, ब्लैक स्टोन, आइना, सफेद स्टोन, गणेश मूर्ति, लाफिंग बुद्धा जैसी कई चीजें मिल रही है, जिसे खरीदार एक्सपर्ट की सलाह लेते हुए अपने घर के कोने में लगा रहे हैं.

स्टैंडर्ड को मेंटेन करने के लिए बढ़ रहा क्रेज

शहर में जिस तरह से अच्छा घर बनाने की चाहत बढ़ी है उसी रफ्तार से घर को डेकोरेट करने में भी लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है. लोगों में होम डेकोरेशन का क्रेज बढ़ते जा रहा है. इस बारे में कई दुकानदारों  ने कहा कि घर के स्टैंडर्ड को मेंटेन करने के लिए इन दिनों स्टोन से लेकर वुड आइटम की मांग ज्यादा बढ़ रही है, जिसे लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं. ऐसी मांग सिर्फ नये घर के लिए नहीं बल्कि पुराने घर को भी रेनोवेट करने लिए भी बढ़ी है. 

लाखों में हो रही खरीदारी
इन दिनों होम डेकोरेशन आइटम हजारों ही नहीं बल्कि लाखों रुपये में भी मिल रहे हैं, जिसकी मांग दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है. लकड़ी की मूर्ति की कीमत तो लाखों में है. वही स्टोन की मूर्ति 20 से चालीस हजार रुपये में मिल रही है. इसके अलावा मार्केट में लैंप, स्टोन की पॉट, इनडोर फ्लावर पॉट, पेंटिंग, रेजीन से बने आइटम, कई फ्रेम में बने सजावट के सामान लोगों को आकर्षित कर रहे हैं. साथ ही गोल्ड और सिल्वर प्लेटेड आइटम को भी पसंद किया जा रहा है.

शौकीन लोग अपने घर की फिनिशिंग के दौरान ही माइंड सेट कर लेते हैं कि कौन सी चीज कहां लगाने पर घर की रौनक बढ़ेगी. इसलिए कई लोग फ्लैट या घर कंपलीट करने से पहले ही ऐसी चीजों का ऑर्डर देना शुरू कर देते हैं. कई आइटम थोड़े महंगे होते हैं इसलिए ऑर्डर मिलने पर ही मंगवाते हैं.
संजय खन्ना, ऑनर, विक्रेता   

घर को डेकोरेट करना अब आसान नहीं. क्योंकि जिस तरह से फैशन और लाइफ स्टाइल में बदलाव आ रहा है उसी तरह से घर के इंटिरियर को डेकोरेट करने के लिए भी क्रियेटीव आइडिया लगाने होते हैं. इसलिए डेकोरेटीव आइटम की मांग अधिक होती है. इन्हें पहले से ही लाकर रखना होता है.
सरिता, स्टाफ, विक्रेता

 
Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement