28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शिक्षक हड़ताल का मैट्रिक परीक्षा में नहीं है कोई असर, शांतिपूर्ण परीक्षा हो रही संचालित

अररिया : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा बुधवार को तीसरे दिन जिले के 30 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त संचालित किया गया. शिक्षक समन्वय संघर्ष समिति के आह्वान पर शिक्षकों के हड़ताल का कोई प्रभाव परीक्षा में नहीं पड़ा. परीक्षा के तीसरे दिन दोनों पालियों में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा […]

अररिया : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा बुधवार को तीसरे दिन जिले के 30 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्ण व कदाचारमुक्त संचालित किया गया. शिक्षक समन्वय संघर्ष समिति के आह्वान पर शिक्षकों के हड़ताल का कोई प्रभाव परीक्षा में नहीं पड़ा.
परीक्षा के तीसरे दिन दोनों पालियों में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा ली गयी. प्रथम पाली में 11 हजार 608 आवंटित परीक्षार्थियों में 11 हजार 252 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए तथा 356 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे. दूसरी पाली में 12 हजार 153 परीक्षार्थियों में 11 हजार 821 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल तो 332 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. दोनों पालियों में कुल 23 हजार 73 परीक्षार्थी में शामिल हुए वहीं 688 परीक्षार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे.
दोनों पालियों में किसी केंद्र से कोई भी परीक्षार्थियों को कदाचारमुक्त के आरोप में निष्कासित नहीं किया गया. सभी परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी व पुलिस बल की तैनाती की गयी थी. बालिका परीक्षा केंद्र पर महिला स्टेटिक दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गयी है.
परीक्षार्थियों को केंद्र के गेट पर ही सघन तलाशी लेकर ही परीक्षा केंद्र पर प्रवेश कराया गया. परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरा से परीक्षा की निगरानी की जा रही थी. परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी कराया जा रहा है. परीक्षा के दौरान डीइओ अशोक कुमार मिश्रा, डीपीओ बालेश्वर प्रसाद यादव, गोपाल सिंह व शौकत अली परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर संचालित हो रहे परीक्षा का जायजा लिया.
जिला परीक्षा नियंत्रक सह डीइओ अशोक कुमार मिश्रा ने जानकारी दी कि जिले में परीक्षा शांतिपूर्ण कदाचारमुक्त परीक्षा संचालित किया जा रहा है. शिक्षक हड़ताल का परीक्षा में कोई प्रभाव नहीं है.
केंद्राधीक्षकों ने निजी विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं को किया विरमित
वार्षिक माध्यमिक परीक्षा में प्रतिनियुक्त निजी विद्यालयों के शिक्षक-शिक्षिकाओं को वीक्षण कार्य से मुक्त करते हुए उन्हें केंद्र से विरमित कर दिया गया है. इस संबंध में डीइओ ने दोनों अनुमंडल मुख्यालय स्थित वार्षिक माध्यमिक परीक्षा के सभी केंद्राधीक्षकों को पत्र निर्गत किया है.
डीइओ अशोक कुमार मिश्रा ने अपने पत्र में कहा है कि 17 फरवरी से प्रारंभ होकर 24 फरवरी तक होना निर्धारित है. परीक्षा के सफल संचालन के लिए केंद्राधीक्षकों को वीक्षक उपलब्ध कराया गया है. उपलब्ध कराये गये वीक्षकों में अगर किसी निजी विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं को परीक्षा केंद्र पर प्रतिनियुक्ति किया गया है,
तो उन्हें अविलंब अपने मूल विद्यालय में विरमित करना सुनिश्चित करेंगे. डीइओ के इस पत्र के आलोक में दोनों अनुमंडल के परीक्षा केंद्र पर निजी विद्यालय के लगभग डेढ़ सौ शिक्षक-शिक्षिकाओं को वीक्षण कार्य से केंद्राधीक्षकों ने बुधवार को विरमित करते हुए मूल विद्यालय में योगदान करने का पत्र जारी कर दिया है.
डीइओ कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार केंद्राधीक्षकों को वीक्षकों की आवश्यकता होगी तो तालीमी मरकज के शिक्षकों को वीक्षण कार्य में लगाया जायेगा. डीइओ कार्यालय में तालीमी मरकजो की सूची तैयार कर उन्हें रिजर्व रखा गया है.
कदाचार मुक्त वातावरण में तीसरे दिन हुआ संपन्न
फारबिसगंज. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा तीसरे दिन बुधवार को फारबिसगंज के विभिन्न 14 केंद्रों में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गयी. सभी परीक्षा केंद्रों पर सुबह से ही परीक्षार्थियों की भीड़ लगी रही. विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर कुल 11952 परीक्षार्थियों में 11584 परीक्षार्थी शामिल हुए.
जबकि 368 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे. फारबिसगंज में 14 परीक्षा केंद्रों में शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा जारी रही. परीक्षा केंद्रों पर कदाचार से सीसीटीवी फर्जीवाड़ा रोकने के लिए पहली बार उत्तर-पुस्तिका व ओएमआर शीट पर भी परीक्षार्थियों की तस्वीर की व्यवस्था की गयी है. बुधवार को प्रथम पाली व द्वितीय पाली में सामाजिक विज्ञान की परीक्षा हुई. हालांकि नियोजित शिक्षकों की हड़ताल बावजूद परीक्षा संचालन सुचारु रूप से जारी है.
कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के लिए यूनुस अंसारी भूमि सुधार उप समाहर्ता व विपिन कुमार यादव अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस पदाधिकारी के साथ उड़नदस्ता दल का गठन किया गया है. सभी परीक्षा केंद्रों पर महिला दंड अधिकारियों की भी प्रतिनियुक्ति की गयी है.
कदाचारमुक्त परीक्षा संचालन के लिए सभी परीक्षा केंद्रों के आसपास दो सौ मीटर में धारा 144 लागू रहने के बावजूद अभिभावकों का जमावड़ा देखा गया. परीक्षा में आने जाने वाले केंद्र के समीप व शहर में दिनभर जाम से परीक्षार्थी समेत अभिभावक व आने जानेवाले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें