28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

महाशिवरात्रि : शिवालयों के आसपास रहेगी चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था

अररिया : शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में महाशिवरात्रि का त्योहार संपन्न कराने को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक बुधवार को आयोजित की गयी. बैठक में महाशिवरात्रि के दौरान अनुमंडल क्षेत्र में विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर विस्तृत चर्चा की गयी. चर्चा के क्रम में यह तथ्य सामने आये कि […]

अररिया : शांति व सौहार्दपूर्ण माहौल में महाशिवरात्रि का त्योहार संपन्न कराने को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक बुधवार को आयोजित की गयी. बैठक में महाशिवरात्रि के दौरान अनुमंडल क्षेत्र में विधि व्यवस्था के संधारण को लेकर विस्तृत चर्चा की गयी. चर्चा के क्रम में यह तथ्य सामने आये कि अनुमंडल क्षेत्र के कुछ शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि के मौके पर विशाल मेला का आयोजन किया जाता है.

सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ भगवान शिव के दर्शन, जलाभिषेक व इस मौके पर आयोजित होने वाले मेला में भाग लेने के लिये जुटती है. इसे लेकर असामाजिक तत्वों द्वारा विधि व्यवस्था में खलल डालने की संभावना हमेशा बनी रहती है. अनुमंडल अंतर्गत काली मंदिर अररिया, ठाकुरबाड़ी मंदिर अररिया, मदनपुर बाजार स्थित मदनेश्वर धाम, शिव मंदिर दभड़ा ताराबाड़ी, कुर्साकांटा प्रखंड के सुंदरी मठ, रानीगंज प्रखंड अंतर्गत बसैठी शिव मंदिर, पलासी प्रखंड के शिव मंदिर बेलबाड़ी सहित अन्य जगहों पर बृहत पैमाने पर पूजा अर्चना की जाती है.
पूजा के दौरान विधि व्यवस्था में किसी तरह के खलल को रोकने के लिये बैठक में उक्त स्थानों पर दंडाधिकारी व पर्याप्त संख्या में पुलिस बल के जवानों की प्रतिनियुक्ति का निर्णय बैठक में लिया गया. इसके अलावा वैसे जगहों पर जहां छोटे रूप में पूजा का आयोजन किया जाता है.
ऐसे स्थलों पर संबंधित प्रखंड के बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष व ओपी अध्यक्षों को अपने स्तर से दफादार व चौकीदारों की प्रतिनियुक्ति आदेश सदर एसडीओ ने दिया. मेला के आयोजन वाले जगहों पर मेला खत्म होने तक प्रतिनियुक्ति अधिकारियों को ड्यूटी पर तैनात रहने को कहा गया.
इसके अलावा प्रसिद्ध शिवालयों के आसपास अग्निशमन दस्ता व एंबुलेंस वाहनों की तैनाती का आदेश बैठक में दिया गया. सदर एसडीओ रोजी कुमारी ने कहा कि प्रशासन मंदिर जाने के रास्ते में ट्रैफिक को नियंत्रित करने में जुटी रहेगी. ताकि श्रद्धालुओं को किसी तरह की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़े.
इसके अलावा मंदिर के आसपास चिह्नित जगहों पर ही सभी छोटे-बड़े वाहनों की पार्किंग सुनिश्चित कराने का आदेश संबंधित अधिकारियों को दिया गया. मौके पर मुख्य पार्षद रीतेश कुमार राय, एसडीपीओ केडी सिंह, नगर थाना प्रभारी राजेश भारती सहित अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मी मौजूद थे.
महाशिवरात्रि में निकाली जायेगी भव्य शोभा यात्रा
फारबिसगंज. महाशिवरात्रि के त्योहार ओम शांति के सुंदर लेन छुआपट्टी केंद्र में गुरुवार को श्रद्धापूर्वक व धूमधाम से मनाया जायेगा. मुख्य अतिथि अनुमंडल पदाधिकारी डॉ योगेश कुमार सागर व विशिष्ठ अतिथि के रूप में डीएसपी मनोज कुमार, नप की मुख्य पार्षद चंदा जायसवाल, पूर्व मुख्य पार्षद वीणा देवी, प्रभारी थानाध्यक्ष विमल कुमार मंडल उपस्थित रहेंगे.
उपरोक्त आशय की जानकारी केंद्र की संचालिका बीके रुकमा दीदी व सह संचालिका बीके सीता दीदी ने संयुक्त रूप से दी है. उन्होंने बताया कि कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों के द्वारा प्रातः 11 बजे किया जायेगा. इसके बाद शहर के पूर्व निर्धारित मार्ग पर गाजे-बाजे व झांकी के साथ ईश्वरीय संदेश देते हुए भव्य शोभायात्रा निकाली जायेगी.
शोभा यात्रा केंद्र से निकलकर श्री सांवलिया कुंज ठाकुरवाड़ी, श्री लक्ष्मी नारायण मारवाड़ी ठाकुरवाड़ी, स्टेशन चौक, पटेल चौक, राममनोहर लोहिया पथ, नया रेलवे ढाला, सदर रोड,पोस्ट ऑफिस चौक, महाराजा अग्रसेन पथ, दीनदयाल चौक, एसके रोड का भ्रमण करते हुए केंद्र भवन पहुंचेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें