36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चिम्पांजी की तस्करी के आरोप में पांच को सजा

जोगबनी : नेपाल की एक अदालत ने हाल ही में एक हाई-प्रोफाइल मामले में चिम्पांजी की तस्करी करने वाले पांच लोगों को दोषी ठहराया. इन तस्करों की गिरफ्तारी व सजा से पहली बार नेपाल में इस बात के प्रमाण मिले कि यहां दुर्लभ व लुप्तप्राय पशुओं की तस्करी तेजी से हो रही है. इस मामले […]

जोगबनी : नेपाल की एक अदालत ने हाल ही में एक हाई-प्रोफाइल मामले में चिम्पांजी की तस्करी करने वाले पांच लोगों को दोषी ठहराया. इन तस्करों की गिरफ्तारी व सजा से पहली बार नेपाल में इस बात के प्रमाण मिले कि यहां दुर्लभ व लुप्तप्राय पशुओं की तस्करी तेजी से हो रही है. इस मामले में तीन भारतीय व एक पाकिस्तानी को पांच साल की सजा सुनायी गयी है.

पांचवां शख्स नेपाली नागरिक है. इन तस्करों द्वारा चिपांजियों की तस्करी वर्ष 2017 में नेपाल पहुंचने से पहले तुर्की के रास्ते से की गयी थी. इस चिम्पांजी को नाइजीरिया से लाया गया था. काठमांडू जिला अदालत के अधिकारी आनंद श्रेष्ठ ने बताया कि इन तस्करों की मदद करने के जुर्म में नेपाली नागरिक को ढाई साल की सजा दी गयी है.
हाल के वर्षों में नेपाल में सैकड़ों तस्करों की हुई है गिरफ्तारी
हाल के वर्षों में नेपाल ने ऐसे सैकड़ों तस्करों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने भारत और चीन के साथ अपनी सीमाओं का लाभ उठाया है. कानून प्रवर्तन अधिकारियों को इस बात का भी संदेह है कि देश में गैरकानूनी रूप से गैंडे के सींग, तिब्बती सेलेरों से ऊन, दुर्लभ उल्लू व लुप्तप्राय वानरों की भी तस्करी चल रही है.
नेपाल पुलिस द्वारा पकड़े गए तीन भारतीयों के नाम क्रमशः मो शरीफ साहिद, उस्मान और मो फैम हैं. पाक तस्कर जावेद असलम खान इन सबका मुखिया था. जबकि नेपाली नागरिक संजीव पक्षियों की दुकान चलाता है.
इस तस्करी में तस्करों द्वारा नेपाल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सीमा शुल्क जांच से बचने के लिए तस्करों ने एक टोकरे में चिम्पांजी के बच्चे को रख दिया व उसे छुपाने के लिए आसपास के दर्जनों तोते, तीतर व बंदरों को रख दिया. जब यह टोकरा नेपाली नागरिक संजीव के घर पहुंचा तभी पुलिस के गुप्तचरों ने इसकी सूचना अधिकारियों की दी. गुप्तचरों की ही निशानदेही पर अधिकारियों ने वहां जाकर उसे पकड़ लिया. नेपाली नागरिक संजीव घर पर ही पक्षी बेचने की दुकान चलाता था. वहीं जोगबनी सीमा पर भी कुछ वर्ष पहले एसएसबी के तात्कालीन कैम्प कमांडेंट कमलेश यादव ने करोड़ों रुपये के सांप के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें