34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हेलमेट नहीं पहनने से दुर्घटनाओं में 40% लोगों की होती है मौत

अररिया : राज्य परिवहन आयुक्त सह प्रभारी पदाधिकारी लीड एजेंसी बिहार सड़क सुरक्षा परिषद सीमा त्रिपाठी ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारी को आदेश दिया है कि वे अपने-अपने जिलों में विशेष रूप से हेलमेट जांच अभियान चलायें. दिये गये आदेश पत्र में उन्होंने कहा है कि सम्प्रति राज्य में दो पहिया वाहन चालकों द्वारा हेलमेट […]

अररिया : राज्य परिवहन आयुक्त सह प्रभारी पदाधिकारी लीड एजेंसी बिहार सड़क सुरक्षा परिषद सीमा त्रिपाठी ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारी को आदेश दिया है कि वे अपने-अपने जिलों में विशेष रूप से हेलमेट जांच अभियान चलायें.

दिये गये आदेश पत्र में उन्होंने कहा है कि सम्प्रति राज्य में दो पहिया वाहन चालकों द्वारा हेलमेट पहने जाने का प्रतिशत मात्र 38 प्रतिशत है. मतलब कि राज्य भर में चलने वाले दो पहिया वाहनों में से मात्र 38 बाइक चालक ही औसतन हेलमेट पहनते हैं.
हेलमेट नहीं पहने के कारण सर में चोट लगने के कारण मौत का प्रतिशत लगभग 40 के आसपास है. ऐसे में अब राज्य परिवहन आयुक्त ने जिला परिवहन पदाधिकारी को यह आदेश दिया है कि बाइक चलाने वाले ऐसे लोग जो हेलमेट का उपयोग नहीं कर रहें है तो उनको हेलमेट दिया जाए. जिसकी राशि उनसे वसूल की जाए.
हालांकि दिये गये पत्र में यह भी स्पष्ट किया गया है कि इस सप्ताह हेलमेट जांच पर विशेष जोर देकर हेलमेट धारण के प्रतिशत को बढ़ाया जाए. इस अभियान में पुलिस के पदाधिकारियों, कर्मियों को भी सम्मलित कर कार्रवाई की जाए.
हेलमेट पहन कर बचायी जा सकती है अपनी जान
इधर बिहार विकास मोर्चा के अध्यक्ष प्रसेनजीत कृष्णा ने बताया कि राज्य परिवहन आयुक्त का यह निर्देश स्वागत योग्य है. यह सच है कि हेलमेट पहन कर अपनी जान बचायी जा सकती है. ऐसे सैकड़ों उदाहरण हैं जो सोशल मीडिया पर भी कभी-कभार देखने को मिल जाते हैं कि हेलमेट पहने हुए बाइक सवार किस प्रकार से अपनी जींदगी बचा लेते हैं
. यही नहीं हेलमेट नहीं पहने हुए बाइक सवार कैसे सड़क दुर्घटना में अपनी जान गवांते हैं. हालांकि उन्होंने सरकार के द्वारा जुर्माने की बात की भी सराहना की. कहा कि भारी-भरकम चलान के डर से अब लहरिया बाइकर्स सड़क पर नजर नहीं आते हैं. लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन व पुलिस विभाग के द्वारा दबिश बढ़ाये जाने की जरूरत है.
अभी लगातार वाहन जांच चलाये जा रहे हैं. नये निर्देश की जानकारी मिली है. परिवहन व पुलिस कर्मियों के सहयोग से संयुक्त रूप से विशेष हेलमेट जांच अभियान चलाया जायेगा. उन्होंने कहा कि हेलमेट का उपयोग कर बाइक सवार खुद पर एहसान करेंगे. हेलमेट पहनकर लगभग 90 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं में बाइक सवार अपनी जाच बचा सकते हैं.
सबल कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी, अररिया
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें