31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विजय उत्सव के रूप में मनी वीर कुंवर सिंह की जयंती

फारबिसगंज : स्थानीय शिक्षण संस्थान शिशु भारती के परिसर में बुधवार को विद्यालय परिवार के द्वारा वीर कुंवर सिंह के 161 वी जयंती सह विजयउत्सव का आयोजन किया. मौके पर सर्वप्रथम विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं व बच्चों सहित मौजूद अतिथियों व अभिभावकों ने वीर कुंवर सिंह के तस्वीर पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उनके जीवनी […]

फारबिसगंज : स्थानीय शिक्षण संस्थान शिशु भारती के परिसर में बुधवार को विद्यालय परिवार के द्वारा वीर कुंवर सिंह के 161 वी जयंती सह विजयउत्सव का आयोजन किया. मौके पर सर्वप्रथम विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं व बच्चों सहित मौजूद अतिथियों व अभिभावकों ने वीर कुंवर सिंह के तस्वीर पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उनके जीवनी पर प्रकाश डालते हुए उनके योगदान को याद किया.

इस मौके पर विद्यालय परिवार के द्वारा के द्वारा एक कार्यक्रम का भी आयोजन किया. जिसमें विद्यालय के बच्चों ने एक से बढ़ कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मौजूद अतिथियों व अभिभावकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. मौके पर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन वीर कुंवर सिंह के तसवीर पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद विद्यालय के निदेशक कुणाल केडिया,हरिहर बायवाला, ललित बयावाला, श्यामानंद झा, रमन मिश्रा, डॉ एसके लाहा सहित अन्य ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया. मौके पर निदेशक कुणाल केडिया ने विद्यालय के बच्चों के बीच वीर कुंवर सिंह के वीरता की कहानी को बताया और उनके बताये रास्ते पर चलने का संकल्प लिया.
जबकि विद्यालय के आचार्य अजय कुमार झा ने विद्यालय के छात्र-छात्राओं को बताया कि वीर कुंवर सिंह भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के सिपाही व महानायक थे. अन्याय विरोधी व स्वतंत्रता प्रेमी बाबु कुंवर सिंह कुशल सेनानायक थे. इनको 80 वर्ष की उम्र में भी लड़ने तथा विजय हासिल करने के लिए जाना जाता है.
ब्रिटिश इतिहासकार होम्स ने उनके बारे में लिखा है कि बूढ़े राजपूत ने ब्रिटिश सत्ता के विरुद्ध अद्भुत वीरता और आन-बान के साथ लड़ाई लड़ी. यह गनीमत थी कि युद्ध के समय कुंवर सिंह की उम्र अस्सी के करीब थी अगर वह जवान होते तो शायद अंग्रेजों को 1857 में ही भारत छोड़ना पड़ता.
विद्यालय के छात्र-छात्राओं द्वारा वीर कुंवर सिंह के बारे में बताया गया और विद्यालय के बच्चों ने बढ़-चढ़कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. मौके पर विद्यालय के बच्चों में प्राची शर्मा, भूमि जयसवाल, सपना कुमारी, चांदनी सिंह, दर्शित समदरिया, तानिया सिंह, कृष्णा खेमानी, पायल प्रियदर्शनी सहित अन्य ने एक से बढ़ कर एक कार्यक्रम प्रस्तुत कर मौजूद अतिथियों व अभिभावकों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें