Advertisement

anya khel

  • Sep 12 2019 2:39PM
Advertisement

देश का मान बढ़ाने वाली बेटियों को पद्म सम्मान, खेल मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को भेजे नाम

देश का मान बढ़ाने वाली बेटियों को पद्म सम्मान, खेल मंत्रालय ने गृह मंत्रालय को भेजे नाम

नयी दिल्लीः खेल मंत्रालय की ओर से नौ खिलाड़ियों के नाम पद्म सम्मान (पद्म विभूषण, पद्म भूषण, पद्म श्री ) के लिए गृह मंत्रालय को भेजे गए हैं. खास बात यह है कि सभी नाम देश की बेटियों के हैं. जिन्होंने खेलों में भारत का मान बढ़ाया है. इसमें छह बार की वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर एमसी मैरीकॉम के नाम का प्रस्ताव पद्म विभूषण सम्मान के लिए किया गया है.

भारतीय खेल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब पहली बार एक महिला एथलीट को देश को दूसरे सबसे बड़ा नागरिक सम्मान पद्म विभूषण देने के लिए सिफारिश की गई है.

वर्ल्ड चैंपियन बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु का नाम पद्म भूषण के प्रस्तावित किया गया है, जोकि देश का तीसरा सबसे बड़ा नागरिक सम्मान है. सिंधु का नाम इस सम्मान के लिए 2017 में भी भेजा गया था, लेकिन वह फाइनल सूची में जगह नहीं बना पाईं. उन्हें 2015 में पद्म श्री मिला था. 

इन खिलाड़ियों का नाम प्रस्तावित
मैकी कॉम और सिंधु के अलावा अन्य 7 महिला खिलाड़ियों का नाम पद्म श्री के लिए प्रस्तावित है. ये खिलाड़ी हैं, कुश्ती खिलाड़ी विनेश फोगाट, टेबल टेनिस स्टार मनिका बत्रा, महिला क्रिकेट टीम की टी20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, हॉकी कैप्टन रानी रामपाल, पूर्व शूटर सुमा शिरुर और पर्वातारोही जुड़वा बहनें ताशी और नुंगशी मलिक. प्रस्तावित नामों को गृह मंत्रालय के पद्म अवार्ड कमिटी को भेज दिया गया है. गौरतलब है कि अवार्ड के लिए चयनित नामों का ऐलान गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर 25 जनवरी 2020 को किया जाएगा.  
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement