31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

ESPN पुरस्कार : पीवी सिंधू और नीरज चोपड़ा चुने गये साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी

मुंबई : ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू और भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को शुक्रवार को ईएसपीएन इंडिया मल्टी-स्पोर्ट्स अवार्ड में 2018 के लिए साल का सर्वश्रेष्ठ महिला और पुरुष खिलाड़ी चुना गया. सिंधू को इस पुरस्कार के लिए पिछले सत्रांत चीन में खेले गये बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स टूर्नामेंट में शानदार […]

मुंबई : ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू और भाला फेंक के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा को शुक्रवार को ईएसपीएन इंडिया मल्टी-स्पोर्ट्स अवार्ड में 2018 के लिए साल का सर्वश्रेष्ठ महिला और पुरुष खिलाड़ी चुना गया. सिंधू को इस पुरस्कार के लिए पिछले सत्रांत चीन में खेले गये बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल्स टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर चैम्पियन बनने पर चुना गया.

नीरज ने राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के अलावा पिछले साल 88.06 मीटर भाला फेंककर राष्ट्रीय रिकार्ड भी कायम किया था. लंदन ओलंपिक 2012 में कांस्य पदक जीतने वाली साइना नेहवाल को ‘साल की वापसी करने वाले खिलाड़ी’ के पुरस्कार के लिए चुना गया. इस बैडमिंटन खिलाड़ी ने एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था.

भारतीय निशानेबाजी टीम के कोच जसपाल राणा को ‘साल का सर्वश्रेष्ठ कोच’ पुरस्कार के लिए चुना गया. उनके मार्गदर्शन में भारत ने 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में 16 पदक जीते थे. राष्ट्रमंडल खेलों में पहली बार स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय महिला टेनिस टीम को ‘साल की सर्वश्रेष्ठ टीम’ पुरस्कार के लिए चुना गया.

भारतीय खेलों में ‘साल का सर्वश्रेष्ठ क्षण’ पुरस्कार का चयन दर्शकों के मतदान से हुआ और एशियाई खेलों में चार गुणा 400 मीटर रिले दौड़ में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय महिला टीम ने इसमें बाजी मारी. ईएसपीएन मल्टी-स्पोर्ट पुरस्कारों में 11 श्रेणियों में खिलाड़ियों को पुरस्कार दिये जा रहे हैं.

10 श्रेणियों के विजेताओं का चयन 14 सदस्यीय स्वतंत्र जूरी ने किया हैं. चयन समिति में अभिनव बिंद्रा, राहुल बोस, चेतन बबूर, आशीष बल्लाल, मनीषा मल्होत्रा, निशा मिलेट, अश्विनी नाचप्पा, अपर्णा पोपट, रेनेडी सिंह, देवराजन वेंकटेशन और रोहित बृजनाथ शामिल हैं.

पुरस्कार विजेता :

साल का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (पुरुष) – नीरज चोपड़ा (एथलेटिक्स)

साल की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (महिला) – पीवी सिंधू (बैडमिंटन)

साल की सर्वश्रेष्ठ वापसी करने वाली खिलाड़ी – साइना नेहवाल (बैडमिंटन)

साल के सर्वश्रेष्ठ कोच – जसपाल राणा (निशानेबाजी)

साल के उभरते हुए खिलाड़ी – सौरभ चौधरी (निशानेबाजी)

साल की सर्वश्रेष्ठ टीम – महिला टीम (टेबल टेनिस)

साल का सर्वश्रेष्ठ मुकाबला – अमित पंघाल बनाम हसनबॉय दुस्मतोव (मुक्केबाजी)

साल की सर्वश्रेष्ठ दिव्यांग खिलाड़ी – एकता भ्यान (पैरा-एथलेटिक्स) खेलों में

साल का सर्वश्रेष्ठ क्षण – महिलाओं की 4×400 मीटर रिले टीम का स्वर्ण पदक जीतना

लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड – प्रदीप कुमार बनर्जी (फुटबाल).

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें