Advertisement

anya khel

  • Mar 25 2019 5:46PM

पैरालंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक भाजपा में शामिल

पैरालंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक भाजपा में शामिल
photo twitter

नयी दिल्‍ली : भारत की पैरालंपिक खिलाड़ी दीपा मलिक ने सोमवार को भारतीय जनता पार्टी की सदस्‍या ग्रहण कर ली. भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में दीपा ने पार्टी का दामन थामा.

 

इस मौके पर उन्‍होंने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महिला सशक्तिकरण और महिलाओं के लिए खुब काम किया है. उनका महिलाओं के प्रति विचार स्पष्ट हैं. उन्होंने महिलाओं को अग्रणी विभागों में रखा है, उन्होंने 'दिव्यांगों' के लिए भी बड़े पैमाने पर काम किये हैं.

गौरतलब हो दीपा मलिक शॉटपुट, जेवलिन थ्रो के साथ-साथ तैराकी और सेरलिंग से जुड़ी हैं. उन्‍होंने 2016 पैरालंपिक में शॉटपुट में रजत पदक जीतकर इतिहास रच डाला था. 30 की उम्र में तीन ट्यूमर सर्जरी और शरीर का निचला हिस्सा सुन्न हो जाने के बावजूद उन्होंने न केवल शॉटपुट एवं जेवलिन थ्रो में राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में पदक जीते हैं, बल्कि तैराकी एवं मोटर रेसलिंग में भी कई स्पर्धाओं में हिस्सा लिया.

उन्होंने राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में 33 स्वर्ण तथा 4 रजत पदक प्राप्त किये हैं. वर्ष 2008 तथा 2009 में उन्होंने यमुना नदी में तैराकी तथा स्पेशल बाइक सवारी में भाग लेकर दो बार लिम्का बूक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में अपना नाम दर्ज कराया.

2007 में उन्होंने ताइवान तथा 2008 में बर्लिन में जेवलिन थ्रो तथा तैराकी में भाग लेकर रजत एवं कांस्य पदक प्राप्त किया. कॉमनवेल्थ गेम्स की टीम में भी वे चयनित की गई. पैरालंपिक खेलों में उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के कारण उन्हें भारत सरकार ने अर्जुन पुरस्कार प्रदान किया.

Advertisement

Comments

Advertisement