Advertisement

anya khel

  • Feb 8 2019 7:53PM

अरे गजब! इलेक्ट्रॉनिक कचरे से तैयार किया जायेगा Tokyo-2020 Olympics का मेडल

अरे गजब! इलेक्ट्रॉनिक कचरे से तैयार किया जायेगा Tokyo-2020 Olympics का मेडल
रियो ओलिंपिक में भी इलेक्ट्रॉनिक कचरे से तैयार किया गया था मेडल.

टोक्यो : अगर आप खिलाड़ी हैं, खेल के आयोजक या फिर आम आदमी हैं, तो इस खबर को पढ़कर चौंके बिना नहीं रह सकते. अब कहिएगा कि क्यों? ...तो खबर है ही ऐसी. वह यह कि टोक्यो 2020 ओलिंपिक के सभी पदक इलेक्ट्रॉनिक कचरों की रिसाइक्लिंग के बाद बनी धातु से बनाये जायेंगे. खेल के आयोजकों ने शुक्रवार को यह घोषणा की.

इसे भी पढ़ें : रियो (बैडमिंटन) : सिल्वर जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनीं पीवी सिंधु

टोक्यो ओलिंपिक की आयोजन समिति ने 2017 में लोगों से पुराने स्मार्टफोन और लैपटॉप सहित अन्य इलेक्ट्रॉनिक कचरे को एकत्रित करने की योजना की शुरुआत की थी. इसका उद्देश्य पदकों के लिए धातु इकट्ठा करना था. स्थानीय जापानी व्यवसाय और उद्योग से इस कचरे के रिसाइक्लिंग के बाद मिली धातु एकत्रित की जा चुकी है.

शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार, आयोजकों ने कहा कि जितनी मात्रा में धातु मिली है, उससे उसका लक्ष्य पूरा हो जायेगा और यह प्रक्रिया मार्च के अंत में समाप्त हो जायेगी. पिछले साल नवंबर में नगर निगम अधिकारियों ने 47,488 टन बेकार उपकरण एकत्रित किये थे, जिसमें से लोगों ने स्थानीय नेटवर्क को 50 लाख इस्तेमाल किये जाने फोन दिये थे.

बयान के अनुसार, ओलिंपिक पदक बनाने के लिए पहले भी इलेक्ट्रॉनिक कचरे की रिसाइक्लिंग से मिली धातु इस्तेमाल की जा चुकी है, जिसमें रियो ओलिंपिक भी शामिल था. इसमें 30 फीसदी चांदी और कांसा ऐसे ही प्राप्त किया गया था.

Advertisement

Comments

Advertisement