anya khel

  • Aug 28 2019 8:53AM
Advertisement

पांच दिन में 555 किलोमीटर दौड़े आशीष कासोडकर, पूरा किया दुनिया का सबसे क्रूर मैराथन

पांच दिन में 555 किलोमीटर दौड़े आशीष कासोडकर, पूरा किया दुनिया का सबसे क्रूर मैराथन
photo courtesy: social media

नयी दिल्ली: एथलेटिक्स के क्षेत्र में मैराथन प्रतियोगिता प्रतिभागियों द्वारा लंबी दूरी तय करने के कारण मुश्किल मानी जाती है लेकिन यदि यही प्रतियोगिता अगर लद्दाख की पहाड़ियों के बीच हो तो और भी कठिन हो जाती है. लेकिन पुणे के रहने वाले आशीष कासोडकर ने इस मुश्किल को आसान कर दिखाया है. उन्होंने साढ़े पांच दिनों में 555 किलोमीटर का ये मैराथन पूरा किया.

गौरतलब है कि लद्दाख में 'ला उल्टा द हाई' नाम के मैराथन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है. पहले इस मैराथन के लिए 333 किलोमीटर की दूरी निर्धारित की गई थी लेकिन इस बार इसको और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण बनाने के लिए इसकी दूरी बढ़ाकर 555 किलोमीटर कर दी गई थी. इस मैराथन को पुणे के रहने वाले आशीष कासोडकर ने दो विदेशी नागरिकों के साथ ये मैराथन पूरा किया. आशीष के अलावा इसमें एक और भारतीय नागरिक शामिल था.

इन चुनौतियों का करना पड़ा सामना 

आशीष कासोडकर ने बताया कि लद्दाख में 'ला उल्टा द हाई मैराथन' पांच चुनौतियों का सामना करना पड़ता है. इन चुनौतियों में शामिल था, ऑक्सीजन में कमी, तापमान में बदलाव, 14 कटऑफ, पर्वतारोहण और सैकड़ों किलोमीटर की दूरी. ला उल्टा द हाई मैराथन को दुनिया का सबसे क्रूर और कठिन मैराथन माना जाता है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement