Advertisement

allahabad

  • Nov 18 2016 3:03PM

अयोध्या विवाद : सुब्रमण्यम स्वामी की अर्जी पर अगले सप्ताह सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

अयोध्या विवाद : सुब्रमण्यम स्वामी की अर्जी पर अगले सप्ताह सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

नयी दिल्ली : उच्चतम न्यायालय अयोध्या मंदिर विवाद प्रकरण में भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी की उस अर्जी पर अगले सप्ताह विचार के लिए आज सहमत हो गया कि आखिर क्यों इस मामले की सुनवाई रोजाना होनी चाहिए. प्रधान न्यायाधीश तीरथ सिंह ठाकुर और न्यायमूर्ति अनिल आर दवे की पीठ के समक्ष स्वामी ने इस अर्जी पर शीघ्र सुनवाई का अनुरोध किया. इस पर न्यायालय ने उनकी अर्जी अगले सप्ताह के लिए सूचीबद्ध करने का आदेश दिया.

स्वामी ने कहा कि शीर्ष अदालत अयोध्या विवाद से संबंधित मामले में पहले ही उन्हें पक्षकार बना चुकी है और चूंकि यह मामला साढ़े पांच साल से भी अधिक समय से लंबित है, इसलिए अब इसकी रोजाना सुनवाई होनी चाहिए.

पीठ ने कहा कि वह स्वामी को सुनना चाहती है कि इस मामले की रोजाना सुनवाई क्यों होनी चाहिए. शीर्ष अदालत ने 26 फरवरी को स्वामी को अयोध्या विवाद से संबंधित लंबित मामले में हस्तक्षेप की अनुमति दे दी थी. स्वामी अयोध्या में गिराये गये विवादित ढांचे के स्थल पर राम मंदिर का निर्माण की अनुमति चाहते हैं.

भाजपा नेता ने इससे पहले विवादित स्थल पर मंदिर निर्माण की अनुमति के लिए अर्जी दायर की थी और इस पर शीघ्र सुनवाई के लिए प्रधान न्यायाधीश के समक्ष इसका उल्लेख भी किया था. स्वामी ने अपनी याचिका में दावा किया था कि इस्लामिक देशों में प्रचलित परंपराओं के अनुसार सड़क निर्माण सहित विभिन्न सार्वजनिक उद्देश्यों के लिए मस्जिद को अन्यत्र स्थानांतरित किया जा सकता है जबकि एक बार मंदिर का निर्माण हो जाये तो उसे हाथ भी नहीं लगाया जा सकता है.

उन्होंने राम जन्म भूमि- बाबरी मस्जिद स्थल के विवाद पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के तीन न्यायाधीशों की पीठ के 30 सितंबर, 2010 के फैसले को चुनौती देने वाली तमाम याचिकाओं का शीघ्र निपटारा करने का निर्देश देने का भी अनुरोध किया था.

Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement