Advertisement

Technology

  • Mar 14 2019 9:00AM
Advertisement

व्हाट्सएप बतायेगा फोटो असली है या नकली, कैसे करेगा काम

व्हाट्सएप बतायेगा फोटो असली है या नकली, कैसे करेगा काम
लोकसभा चुनाव 2019 में सोशल मीडिया निभायेगी अहम भूमिका
देश में 17वीं लोकसभा के लिए होने जा रहे चुनाव में विभिन्न दलों के राजनीतिक प्रचार को आकार देने में सोशल मीडिया एक मुख्य भूमिका निभाने जा रही है. इसके लिए व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर की टेस्टिंग कर रही है, जिससे यूजर्स अपने चैट बॉक्स में भेजे गये या फिर रिसीव किये गये फोटो को वेब पर सर्च कर उसकी प्रमाणिकता का पता लगा सकेंगे. इससे फायदा यह होगा कि यूजर्स उस तस्वीर से जुड़ी कोई खबर या जानकारी असली है या फर्जी, इसकी जांच कर सकेंगे. 
 
 बता दें कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की सोशल मीडिया गतिविधियों को लेकर कड़े दिशा-निर्देश जारी किये हैं. 
 
 हालांकि, व्हाट्सएप इन गाइडलाइंस का हिस्सा नहीं है, जबकि गूगल, यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर इन दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है. ऐसे में व्हाट्सएप ने भी अपनी जिम्मेदारी समझते हुए लोगों तक सही और वास्तविक जानकारी पहुंचाने के लिए अपने प्लेटफॉर्म पर फर्जी खबरों पर लगाम लगाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है. फिलहाल, तस्वीर चेक करने वाली फीचर अभी टेस्टिंग मोड में है और इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इसे यूजर्स के लिए कब तक जारी किया जायेगा. 
 
वायरल हो रही खबरों पर लगाम लगाने को भी कंपनी उठायेगी कदम  
संदेशों की गोपनीयता सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक : व्हाट्सएप
 
नयी दिल्ली : मोबाइल एप के जरिये मैसेजिंग सेवा देने वाली कंपनी व्हाट्सएप वायरल होने वाली सामग्रियों पर लगाम लगाने के लिए अभी और कदम उठायेगी. कंपनी के भारत में नये प्रमुख अभिजीत बोस ने बुधवार को यह कहा. कंपनी ने पहली बार भारतीय कारोबार के लिए किसी वरिष्ठ कार्यकारी की नियुक्ति की है. उन्होंने कहा कि संदेशों की गोपनीयता सुरक्षा की दृष्टि से आवश्यक है.
 
कैसे करेगा काम
 
फीचर के लॉन्च होने के बाद यूजर्स को चैट विंडो में ‘सर्च इमेज’ का एक अलग टैब नजर आयेगा. यूजर जैसे ही सर्च इमेज ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, व्हाट्सएप तुंरत उन्हें रिजल्ट दिखाने के लिए गूगल ब्राउजर ओपन कर देगा, जहां यह तस्वीर अपलोड की जायेगी. 
 
सर्च इमेज ऑप्शन पर क्लिक करते ही व्हाट्सएप यूजर को अलर्ट करेगा कि आपकी यह तस्वीर अब गूगल पर अपलोड होने जा रही है. 
इसके बाद यूजर आसानी से जान सकेंगे कि फोटो से जुड़ी जानकारी असली है या फर्जी.
 

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement