Advertisement

Technology

  • Jun 24 2019 5:38PM
Advertisement

Google ने पिछले साल Map Service से 30 लाख से अधिक फर्जी कारोबारी खाते हटाये

Google ने पिछले साल Map Service से 30 लाख से अधिक फर्जी कारोबारी खाते हटाये

नयी दिल्ली : प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने पिछले साल अपनी मैप सेवा (गूगल मैप्स) से 30 लाख से अधिक फर्जी कारोबारी खातों को हटाया. कंपनी के ब्लॉग के अनुसार, इन फर्जी खातों द्वारा ग्राहकों को ठगे जाने की संभावना है. गूगल ने कहा कि कई बार ये कारोबारी धोखेबाजी कर लाभ कमाने के लिए स्थानीय तौर पर लिस्टिंग करते हैं. गूगल लोगों को कारोबार से जुड़ने के लिए संपर्क सूत्र और उन तक पहुंचने का रास्ता दिखाने इत्यादि की सेवाएं देती है.

इसे भी देखें : Google Maps पर अब मिलेगी बस और ट्रेन ट्रैफिक की लाइव जानकारी

गूगल मैप्स के उत्पाद निदेशक ईथन रसेल ने हाल में एक ब्लॉग में कहा कि ये धोखेबाज व्यापारियों से उन सेवाओं के लिए पैसे ले लेते हैं, जो असल में मुफ्त है. यह खुद को असली कारोबारी बताकर ग्राहकों के साथ धोखाधड़ी करते हैं. उन्होंने कहा कि गूगल ऐसी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल करता है, जिससे उसके मंच के दुरुपयोग को बहुत हद तक रोका जा सके.

रसेल ने कहा कि पिछले साल हमने 30 लाख से अधिक फर्जी कारोबारी खातों को हटाया है. इनमें 90 फीसदी से अधिक कारोबारी खाते ऐसे रहे, जिन्हें कोई ग्राहक खोल भी नहीं सका. इस पूरी प्रक्रिया में करीब 85 फीसदी फर्जी खातों को हमारी आंतरिक प्रणाली ने ही हटा दिया. ग्राहकों ने ढाई लाख से अधिक फर्जी खातों की रिपोर्ट की.

कंपनी ने दुरुपयोग करने वाले ऐसे करीब डेढ़ लाख से अधिक फर्जी खातों को हटा दिया, जो 2017 के मुकाबले 50 फीसदी अधिक है. रसेल ने कहा कि कंपनी ऐसे फर्जी खातों का हटाने के लिए और नये एवं बेहतर तरीकों पर काम कर रही है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement