32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

नीति आयोग के सीईओ ने कहा, सर्कुलर इकोनॉमी में पांच-सात साल में 1.4 करोड़ सृजित होगा रोजगार

नयी दिल्ली : नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि संसाधनों के यथासंभव अधिकतम उपयोग यानी पुनर्चक्रण अर्थव्यवस्था में अगले पांच से सात वर्षो में 1.4 करोड़ नौकरियां सृजित होने तथा लाखों नये उद्यमियों के तैयार करने की क्षमता है. उद्योग मंडल फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में […]

नयी दिल्ली : नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने सोमवार को कहा कि संसाधनों के यथासंभव अधिकतम उपयोग यानी पुनर्चक्रण अर्थव्यवस्था में अगले पांच से सात वर्षो में 1.4 करोड़ नौकरियां सृजित होने तथा लाखों नये उद्यमियों के तैयार करने की क्षमता है. उद्योग मंडल फिक्की द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में कांत ने कहा कि पुनर्चक्रण (सर्कुलर) अर्थव्यवस्था को लागू करने के लिए सतत विकास और संसाधनों का यथासंभव अधिकतम उपयोग करना समय की मांग है.

इसे भी देखें : प्लास्टिक प्रदूषण के खिलाफ कोकाकोला और इंफोसिस समेत कई कंपनियों ने उठाया बीड़ा

उन्होंने कहा कि पुनर्चक्रण अर्थव्यवस्था से आशय ऐसी प्रणाली से है, जिसमें कचरे को बर्बाद करने के बजाय नये उत्पादों और इस्तेमाल की वस्तुओं को बनाने में उसका उपयोग तथा उसका इस्तेमाल किया जाता है. कांत ने कहा कि वर्ष 2050 तक दुनिया की आबादी 9.7 अरब तक पहुंच जायेगी, जिसमें से तीन अरब लोग मध्यम वर्ग के उपभोग स्तर तक पहुंच जायेंगे.

उन्होंने कहा कि प्रति व्यक्ति 71 फीसदी अधिक संसाधनों की आवश्यकता होगी. इस प्रकार कुल खनिज और सामग्री की मांग वर्ष 2014 के 50 अरब टन से बढ़कर वर्ष 2050 में 130 अरब टन हो जायेगी. कांत ने पुनर्चक्रण अर्थव्यवस्था को राष्ट्रीय एजेंडे के रूप में विकसित करने तथा जागरूकता फैलाने के लिए गैर-सरकारी संगठनों को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें