34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

चुनावी माहौल में 4 April को होगी नयी Repo Rate की घोषणा, 2 April से शुरू होगी MPC की बैठक

नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की. समझा जाता है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा हुई. दोनों के बीच यह बैठक 2019-20 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा से पहले हुई है. छह सदस्यीय मौद्रिक […]

नयी दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने सोमवार को वित्त मंत्री अरुण जेटली से मुलाकात की. समझा जाता है कि इस मुलाकात के दौरान दोनों के बीच मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा हुई. दोनों के बीच यह बैठक 2019-20 की पहली द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा से पहले हुई है. छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की अगले वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक दो अप्रैल से शुरू होगी. नीति की घोषणा चार अप्रैल को की जायेगी.

इसे भी देखें : RBI की एमपीसी की तीन दिवसीय मीटिंग शुरू : रेपो रेट घटेगी या रहेगी बरकरार, सात फरवरी को चलेगा पता

दास ने यहां संवाददाताओं से कहा कि यह शिष्टाचार भेंट थी. मौद्रिक नीति से पहले गवर्नर की वित्त मंत्री के साथ मुलाकात की परंपरा है. इसी के तहत यह मुलाकात हुई. केंद्रीय बैंक की अगले वित्त वर्ष की पहली मौद्रिक समीक्षा बैठक इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि इसकी घोषणा लोकसभा चुनाव के पहले चरण के 11 अप्रैल को होने वाले मतदान से एक सप्ताह पहले होगी.

सूत्रों ने कहा कि बैठक के दौरान आर्थिक मुद्दों पर चर्चा हुई. रिजर्व बैंक ने फरवरी की मौद्रिक समीक्षा बैठक में करीब डेढ़ साल के अंतराल के बाद ब्याज दरों में कटौती की. फरवरी में रिजर्व बैंक ने रेपो दर को चौथाई फीसदी घटाकर 6.25 फीसदी कर दिया था. रिजर्व बैंक द्वारा नीतिगत दरों में कटौती के बाद कई बैंकों ने अपने कर्ज को 0.10 फीसदी तक सस्ता किया है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें