Advertisement

Company

  • Feb 16 2019 4:58PM

रिश्वत के आरोपों को निपटाने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर भुगतान करेगी कॉग्निजेंट

रिश्वत के आरोपों को निपटाने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर भुगतान करेगी कॉग्निजेंट

वाशिंगटन : प्रमुख अमेरिकी आईटी कंपनी कॉग्निजेंट यूएस सिक्युरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) को रिश्चत के आरोपों को निपटाने के लिए 2.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर भुगतान करेगी. न्याय विभाग ने कंपनी के दो पूर्व शीर्ष अधिकारियों के खिलाफ आपराधिक मामले दायर किये हैं. एसईसी ने कहा कि दो पूर्व प्राधिकारियों पर आरोप हैं कि उन्होंने एक भारतीय सरकारी अधिकारी को करोड़ों डॉलर की रिश्वत के भुगतान में सुविधा प्रदान करने में भूमिका निभायी.

इसे भी देंखें : तिमाही नतीजे में काग्निजेंट का मुनाफा 9.7 प्रतिशत बढा

एसईसी ने कहा कि कॉग्निजेंट ने इन आरोपों को निपटाने के लिए 2.5 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगी कि उसने विदेशी भ्रष्ट व्यवहार अधिनियम (एफसीपीए) का उल्लंघन किया. शिकायत में आरोप लगाया गया है कि 2014 में तमिलनाडु के एक वरिष्ठ अधिकारी ने उस निर्माण कंपनी 20 लाख डॉलर की रिश्वत मांगी, जो चेन्नई में कॉग्निजेंट के 27 लाख वर्ग फुट परिसर के निर्माण के लिए जिम्मेदार थी.

शिकायत में आरोप लगाया गया है कि कॉग्निजेंट के अध्यक्ष गार्डन कोबर्न और मुख्य विधिक अधिकारी स्टीवन ई श्वार्ट्ज ने ठेकेदार को रिश्वत के भुगतान के लिए अधिकृत किया. एसईसी ने यह भी आरोप लगाया कि कॉग्निजेंट ने इसके साथ ही निर्माण कंपनी को दो अतिरिक्त रिश्वत देने के लिए अधिकृत किया, जो कि कुल मिलाकर 16 लाख डॉलर होता है.

Advertisement

Comments

Advertisement