Advertisement

Badminton

  • May 23 2018 6:24PM
Advertisement

जापान के खिलाफ 0-5 की हार से भारतीय टीम उबेर कप से बाहर

जापान के खिलाफ 0-5 की हार से भारतीय टीम उबेर कप से बाहर
Pti photo

बैंकाक : भारत की युवा महिला बैडमिंटन टीम ग्रुप ए मैच में बुधवार को यहां पांच बार के चैंपियन जापान के खिलाफ 0-5 की शिकस्त के साथ उबेर कप फाइनल्स से बाहर हो गई.

 

साइना नेहवाल ने भी इस दौरान अपने एकल मैच में चार मैच प्वाइंट गंवाये. भारत ने पिछले टूर्नामेंट में दो कांस्य पदक जीते थे लेकिन पीवी सिंधू और अश्विनी पोनप्पा की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम शीर्ष वरीय टीम को कोई चुनौती नहीं दे पायी. साइना बेहद फिट दिख रही थी और उन्होंने दबदबा बनाया हुआ था लेकिन अंतिम लम्हों में उन्होंने कई सहज गलतियां करते हुए चार मैच प्वाइंट गंवाए और उन्हें पहले मैच में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी अकाने यामागुची के खिलाफ 19-21 21-9 20-22 से हार का सामना करना पड़ा.

संयोगिता घोरपड़े और प्राजक्ता सावंत की युगल जोड़ी इसके बाद अयाका तकाहाशी और मिसाकी मात्सुतोमो की दुनिया की चौथे नंबर की जोड़ी के खिलाफ 15-21 6-21 से हार गई. वैष्णवी रेड्डी जक्का के सामने विश्व चैंपियन नोजोमी ओकुहारा की चुनौती थी और भारतीय की इस युवा खिलाड़ी को 26 मिनट में 10-21 13-21 से हार झेलनी पड़ी जिससे जापान ने 3-0 की विजयी बढ़त बनायी.

चौथे मैच में वैष्णवी भाले और मेघना जक्कमपुडी को 8-21 17-21 से हार का सामना करना पड़ा जबकि अरुणा प्रभुदेसाई की 12-21 7-21 की हार से जापान ने 5-0 से क्लीन स्वीप किया. भारतीय महिला टीम को ग्रुप ए में अपने पहले मैच में कनाडा के खिलाफ 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम ने 5-0 से जीत दर्ज की थी.

पहले मैच में साइना एक समय जीत की ओर बढ़ रही थी लेकिन उसे अंतिम लम्हों की गलतियों का खामियाजा भुगतना पड़ा. पहले गेम में दोनों खिलाड़ियों को ड्रिफ्ट के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा. यामागुची ने हालांकि बेहतर नियंत्रण दिखाते हुए ब्रेक तक 11-7 की बढ़त बनायी. 

साइना इसके बाद 9-16 से पिछड़ गई. भारतीय खिलाड़ी ने इसके बाद वापसी की कोशिश की लेकिन पहला गेम 19-21 से गंवा दिया. दूसरे गेम में साइना ने बेहतर शुरुआत की और ब्रेक तक 11-6 की बढ़त बनायी. भारतीय खिलाड़ी ने रैली में बेहतर प्रदर्शन किया और उनकी कोर्ट कवरेज भी अच्छी थी.

साइना के दबदबे का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ब्रेक के बाद यामागुची तीन की अंक और बना सकी और भारतीय खिलाड़ी ने मैच को निर्णायक गेम में पहुंचा दिया. साइना ने तीसरे और निर्णायक गेम में 9-5 की बढ़त बनाई और फिर स्कोर 15-11 किया.

यामागुची स्कोर को 16-18 करने में सफल रही लेकिन उन्होंने इसके बाद एक शाट बाहर मारा और फिर नेट पर गलती करके साइना को मैच प्वाइंट दिये. जापान की खिलाड़ी ने चारों मैच प्वाइंट बचा लिए. साइना ने शाट बाहर मारकर यामागुची को मैच प्वाइंट दिया जिन्होंने स्मैश के साथ अंक जुटाते हुए मैच अपने नाम किया.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement