Advertisement

Auto sector

  • Feb 12 2018 5:25PM
Advertisement

Auto Expo 2018 में BMW ने पेश की Electric Car i3s, फुल चार्ज में चलेगी 280km

Auto Expo 2018 में BMW ने पेश की Electric Car i3s, फुल चार्ज में चलेगी 280km

देश में इन दिनों इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड ज्यादा होने लगी है. सरकार भी ऑटोमोबाइल कंपनियों पर दबाव डाल रही है कि वे ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक वाहनों पर जोर दें.

 

इसी क्रम में दिल्ली में चल रहे ऑटो एक्सपो में जर्मन ऑटोमेकर बीएमडब्ल्यू ने अपनी स्मॉल इलेक्ट्रिक कार आई3एस से पर्दा उठाया है. अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इस गाड़ी काे अच्छा रिस्पाॅन्स मिल रहा है. यह यूरोप और अमेरिका समेत कई देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध है.

बात करें बीएमडब्ल्यू आई3एस के लुक्स की, तो इसमें ग्लॉसी ब्लैक किडनी ग्रिल एलईडी ट्रीटमेंट के साथ दी गयी है. ग्रिल के दोनों ओर यू शेप वाले एलईड हैडलैंप्स और एलईडी टर्न इंडिकेटर्स दिये गये हैं.

साइड लुक देखें, तो 20 इंच के अलॉय व्हील, बी पिलर पर ग्लास और रॉल्स रॉयस कारों जैसे दरवाजों का डिजाइन इस कार को आकर्षक बनाता है. वहीं पीछे की तरफ से देखें, तो बड़ा बंपर और एलईडी टेललाइट्स इसे औरों से अलग बनाते हैं.

बीएमडब्ल्यू की इस कॉम्पैक्ट कार की खूबियों की बात करें, तो इसके केबिन में एेपल कारप्ले और आई-ड्राइव कनेक्टिविटी सपोर्ट करने वाला हाई-डेफ 10.25 इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और 5.7 इंच टीएफटी कलर इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है.

सुरक्षा के लिए इसमें डायनैमिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, डायनैमिक ट्रैक्शन कंट्रोल, रिवर्स कैमरा, पार्किंग असिस्टेंस और एक्टिव क्रूज कंट्रोल दिया गया है.

इस कार में 33किलोवाट की बैटरी लगी है. इसकी पावर 184 पीएस है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह कार 280 किमी का सफर तय कर सकती है. 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार पाने में इसे 6.9 सेकंड का समय लगता है.

बीएमडब्ल्यू आई3एस की लांचिंग भारत में कब तक होगी, इस बारे में कंपनी की ओर से जानकारी फिलहाल नहीं दी गयी है. वैसे अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसका मुकाबला निसान लीफ, शेवरले बोल्ट और ह्युंडई आयनिक से है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement