34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व युद्ध में हिटलर ने जिस टेलीफोन से सुनाये थे कई फरमान, वह बिका…

वाशिंगटन : एडोल्फ हिटलर के टेलीफोन की कीमत 240,000 डॉलर से भी अधिक लगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिका में एक नीलामी के दौरान हिटलर का निजी टेलीफोन 243,000 डालर में बिका. इस टेलीफोन को हिटलर ने दूसरे विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया था. इसी टेलीफोन के जरिये उन्होंने कई फरमान दिए थे. बैकेलाइट से […]

वाशिंगटन : एडोल्फ हिटलर के टेलीफोन की कीमत 240,000 डॉलर से भी अधिक लगी. प्राप्त जानकारी के अनुसार अमेरिका में एक नीलामी के दौरान हिटलर का निजी टेलीफोन 243,000 डालर में बिका. इस टेलीफोन को हिटलर ने दूसरे विश्व युद्ध में इस्तेमाल किया था. इसी टेलीफोन के जरिये उन्होंने कई फरमान दिए थे.

बैकेलाइट से बने, काले रंग के इस टेलीफोन को बाद में गहरे लाल रंग से पेंट किया गया था और इसमें ‘हिटलर’ लिख दिया गया था. यह टेलीफोन हिटलर की हार के बाद वर्ष 1945 में बर्लिंन के एक बंकर से मिला था. हालांकि टेलीफोन को नीलाम करने वाले ‘अलेक्जेंडर हिस्टोरिकल ऑक्शन’ ने हिटलर के इस फोन को खरीदने वाला का नाम उजागर नहीं किया है, लेकिन इसकी कीमत 200,000 डॉलर से 300,000 डॉलर के बीच रहने का अनुमान जताया गया है.

टेलीफोन की नीलामी के लिए शुरुआती बोली 1,00,000 डॉलर रखी गयी थी. मैरीलैंड की कंपनी ने टेलीफोन समेत करीब हजारों चीजों की नीलामी की. इनमें चीनी मिट्टी से बने अल्सेशियन कुत्ते का एक शिल्प भी शामिल है जो 24,300 डॉलर में नीलाम हुआ. दोनों विजेताओं ने टेलीफोन के जरिये ही बोली लगाई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें