36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विद्रोहियों की निकासी के समझौते के तहत सैकड़ों लोगों ने अलेप्पो छोड़ा

अलेप्पो : निकासी के एक समझौते के तहत सैकड़ों नागरिकों और विद्रोहियों ने गुरुवार को अलेप्पो छोड़ा. यह समझौता कई बरसों कीलड़ाई के बाद सीरियाई शासन को शहर पर पूरी तरह से कब्जा करने की इजाजत देगा. इस बीच, राष्ट्रपति बशद अल असद ने अलेप्पो की ‘मुक्ति’ पर आज सीरिया वासियों को बधाई दी. असद […]

अलेप्पो : निकासी के एक समझौते के तहत सैकड़ों नागरिकों और विद्रोहियों ने गुरुवार को अलेप्पो छोड़ा. यह समझौता कई बरसों कीलड़ाई के बाद सीरियाई शासन को शहर पर पूरी तरह से कब्जा करने की इजाजत देगा. इस बीच, राष्ट्रपति बशद अल असद ने अलेप्पो की ‘मुक्ति’ पर आज सीरिया वासियों को बधाई दी. असद के सैनिकों द्वारा अलेप्पो पर फिर से कब्जा करने के लिए एक नया अभियानशुरू करने के एक महीने बाद विद्रोहियों की निकासीशुरू हुई है. यह शासन को पांच साल से अधिक के गृह युद्ध में सबसेबड़ी जीत प्रदान करेगा.

संघर्ष विराम और निकासी पर एक नये समझौते कीगुरुवारको घोषणा कीगयी. इससे पहले पूर्वी अलेप्पो के विद्रोहियों के कब्जे वाले हिस्सों को छोड़ने की नागरिकों और लड़ाकों के लिए एक शुरुआती योजना एक दिन पहले ही धराशायी होगयीथी. फिर से झड़पें होने के चलते ऐसा हुआ था. एंबुलेंसों और बसों के एक काफिले के साथ निकासी शुरू हुई.

ये वाहन दक्षिण अलेप्पो में स्थानीय समय के मुताबिक दोपहर ढाई बजे सरकार के कब्जे वाले जिले में घुसे. सीरियाई सेना में मौजूद एक सूत्र ने बताया कि 108 घायल सहित 951 लोग काफिले में थे. ज्यादातर लोग नागरिक थे लेकिन करीब 200 विद्रोही लड़ाके उनमें थे. डॉक्टरों की एक टीम का नेतृत्व करने वाले अहमद अल दबिश ने बताया कि घायलों को लेकर वाहन पहुंच गए हैं और घायलों को इलाज के लिए पास के अस्पताल में भेजा जाएगा. इससे पहले लोगों ने अलेप्पो के दक्षिणी अल अमीरीया जिले में एक स्थान पर घंटों बिताए. बसों की धूल भरी कांच पर कुछ लोगों ने लिखा था ‘एक दिन हम लौटेंगे.’ हर बस में सीरियन रेड क्रीसेंट का एक सदस्य लाल वर्दी में था. रेडक्रॉस की अंतरराष्ट्रीय समिति की सीरिया में प्रवक्ता इंगी सेदकी ने बताया कि प्रथम काफिले में 13 एंबुलेंसों और 20 बसों में नागरिक सवार थे. उन्होंने बताया कि प्रथम काफिले के सुरक्षितरूप से पहुंचने पर यह वापस जाएगी और दूसरी यात्रा के लिए लोगों को जुटाएगी और यह प्रक्रिया जारी रखेगी. सीरियाई सरकारी टीवी के मुताबिक कम से कम 4,000 विद्रोहियों और उनके परिवारों को इस योजना के तहत निकाला जाएगा.

सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र समर्थित मानवता कार्यबल जान इगलैंड ने जिनिवा में संवाददाताओं को बताया कि अलेप्पो से निकाले गए ज्यादातर लोग विरोधियों केगढ़ इदलीब जाएंगे. उन्होंने बताया कि रूस और अन्य ने हमेें भरोसा दिलाया है कि लड़ाई में उस वक्त विराम रहेगा…जब हम निकासी में सहायता करेंगे. गौरतलब है कि बुधवार को ठंड से ठिठुरते और भूखे नागरिक निकासी की शुरुआती योजना के बाद एकत्र हुए थे लेकिन गोलीबारी फिर से शुरू हो जाने के बाद वह बचने के लिए सड़कों पर दौड़ते रहे.

असद के एक और प्रमुख समर्थक ईरान ने कथित तौर पर समझौते पर नई शर्तें लाद दी है. इनमें विद्रोहियों के कब्जे वाले पश्चिमोत्तर सीरिया के शिया बहुल दो गांवों से कुछ नागरिकों की निकासी भी शामिल है. पड़ोसी हामा प्रांत के गवर्नर मोहम्मद अल हजूरी ने सरकारी समाचार एजेंसी सना ने बताया कि आज करीब 30 वाहन फुआ और काफराया की ओरबढ़े ताकि बीमार और घायल बाशिंदों को निकाला जा सके. सीरियन आब्जरवेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक 62 बच्चों सहित 465 नागरिकों से अधिक लोग पूर्वी अलेप्पो में हमले के दौरान मारे गए. ब्रिटेन आधारित निगरानी संगठन ने बताया कि 45 बच्चों सहित अन्य 149 नागरिक सरकार के कब्जे वाले क्षेत्रों में इसी अवधि में विद्रोहियों के रॉकेट दागे जाने से मारे गए. संयुक्त राष्ट्र की एक समिति ने कल कहा था कि उसे ये खबरें मिली हैं कि विद्रोही लड़ाके नागरिकों को निकलने से रोक रहे हैं और उन्हें मानव कवच के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं. सीरिया में संघर्ष में अब तक 3,10,000 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं. बहरहाल, अलेप्पो विद्रोहियों के हाथों से निकल गया है लेकिन विद्रोहियों के कब्जे में सबसे बड़ागढ़ इदलीब प्रांत बचा हुआ है. विदेश मंत्री मेवलुत कावासोगलु ने बताया, ‘‘हम समूचे देश में एक संघर्षविराम सुनिश्चित करने और राजनीतिक हल शुरू करने के लिए बातचीत की कोशिश कर रहे है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें