34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कैंसर की भांति फैल रहा है आईएसआईएस : संयुक्त राष्ट्र

जिनेवा : कट्टरपंथ पर रोकथाम के लिए व्यापक सहयोग की अपील करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आज कहा कि सीरियाई संघर्ष ने कट्टरपंथी संगठनों के लिए ग्रीनहाउस जैसा काम किया जो अब ‘कैंसर की भांति’ फैलते जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सीरिया के संघर्ष […]

जिनेवा : कट्टरपंथ पर रोकथाम के लिए व्यापक सहयोग की अपील करते हुए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आज कहा कि सीरियाई संघर्ष ने कट्टरपंथी संगठनों के लिए ग्रीनहाउस जैसा काम किया जो अब ‘कैंसर की भांति’ फैलते जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने यहां संवाददाताओं से कहा कि सीरिया के संघर्ष ने कट्टरपंथियों और आतंकवादियों को समाज में अपनी जड़े जमाने के लिए उर्वर जमीन प्रदान की है.

उन्होंने कहा, ‘‘अब (इस्लामिक स्टेट संगठन) और अन्य सभी कट्टरपंथी दुनियाभर में कैंसर की भांति फैल रहे हैं. ” उन्होंने हिंसक चरमपंथ के रोकथाम पर एक उच्च स्तरीय सम्मेलन के मौके पर संवाददाताओं से बातचीत में यह चेतावनी दी. उससे पहले सात सौ प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बान ने आईएस और अन्य संगठनों के खतरों का मुकाबला करने के तौर तरीके पर ठोस पुनिर्विचार की अपील की.

उन्होंने कहा, ‘‘प्रमाण दर्शाते हैं कि केवल सुरक्षा और सैन्य जवाब इस बला को परास्त नहीं कर सकते.” उन्होंने कहा कि कभी कभी कड़ी कार्रवाई प्रतिगामी साबित हुई हैं तथा इससे हिंसक चरमपंथ और भड़क सकता है. जनवरी में बान ने एक वैश्विक कार्ययोजना की शुरुआत की थी और देशों से इस समस्या का निराकरण करने के लिए राष्ट्रीय योजनाएं तैयार करने का आह्वान किया था. उनकी योजना में 79 सिफारिशें थीं जिनमें आईएस और बोको हराम जैसे संगठनों में भर्ती रोकने से लेकर शिक्षा के जरिए मानवाधिकार को बढ़ावा देने की बात भी शामिल थी.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें